पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Mangali Postmaster Distributed 25 Lakh 26 Thousand In 1 Month And Played An Important Role In Getting First Place

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बुजुर्गों काे घर-घर पेंशन पहुंचाने में हिसार डाक मंडल अव्वल:मंगाली डाकपाल ने 1 माह में 25 लाख 26 हजार वितरित कर पहला स्थान दिलवाने में निभाई अहम भूमिका

हिसार8 दिन पहलेलेखक: महबूब अली
  • कॉपी लिंक
हिसार डाक मंडल को प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले जगदीश चन्द्र को सम्मानित करते मंडल अधीक्षक संजय कुमार व अन्य। - Dainik Bhaskar
हिसार डाक मंडल को प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले जगदीश चन्द्र को सम्मानित करते मंडल अधीक्षक संजय कुमार व अन्य।

दिव्यांग, बुजुर्गाें और अन्य काे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत एक माह के अंदर घर-घर रुपए वितरित करने के मामले में हिसार डाक मंडल ने प्रदेश में पहला स्थान पाया है। हिसार डाक मंडल के अंतर्गत मंगाली डाकघर के डाकपाल जगदीश चंद्र की बदाैलत हिसार मंडल काे पहला स्थान मिल सका है। जगदीश चंद्र ने एक माह के अंदर 25 लाख 26 हजार रुपये लाेगाें काे घर-घर जाकर दिए।

यानि प्रतिदिन करीब एक लाख रुपये लाेगाें के घराें तक पहुंचाएं। गुरुग्राम डाक मंडल के नारनाैल डाकघर के डाकपाल विजय ने 24 लाख 55 हजार और गुरुग्राम डाक मंडल के ही महेंद्रगढ़ के डाकपाल राजेश ने 18 लाख 70 हजार रुपये लाेगाें तक पहुंचाकर प्रदेश में तीसरा स्थान पाया।

हिसार डाक मंडल के अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि हिसार डाक मंडल काे प्रथम स्थान दिलाने में जगदीश की अहम भूमिका रही। अन्य कर्मचारियाें काे जगदीश से सीख लेनी चाहिए। जगदीश काे मंडल डाक अधीक्षक ने सम्मानित किया। इस दाैरान सहायक मंडल अधीक्षक अनिल कुमार राेज, राम बिलास, अशाेक कुमार वर्मा भी माैजूद रहे।

काेराेना काल में अधिकारियाें ने घर-घर पेंशन पहुंचाने के दिए थे निर्देश

काेराेना काल में डाक विभाग के अधिकारियाें ने लाेगाें काे किसी तरह की परेशानी न हाे, इसके मद्देनजर डाकिया से लेकर डाकपाल और अन्य कर्मचारियाें काे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से आवेदन मिलने पर लाेगाें की पेंशन और दस हजार रुपए तक घर पर पहुंचाने के निर्देश दिए थे।

क्या है आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम

डाक विभाग के मंडल अधीक्षक संजय कुमार के अनुसार आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का विकसित एक सिस्टम है, जो लोगों को आधार नंबर और उनके फिंगरप्रिंट/आईरिस स्कैन की मदद से वेरिफिकेशन करके माइक्रो-एटीएम द्वारा वित्तीय ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है।

इस पेमेंट सिस्टम की सहायता से लोग अपने आधार नंबर के जरिये एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। यह वित्तीय ट्रांजेक्शन के लिए सुरक्षित भी है, क्योंकि ट्रांजेंक्शन के लिए बैंक जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी। खासियत यह है कि इस सिस्टम के माध्यम से यदि खाता बैंक में है ताे डाक विभाग से भी दस हजार तक की राशि निकलवाई जा सकती है।

सिस्टम के माध्यम से लाेग घर बैठे भी रुपयाें के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पिछले साल हिसार ने ही पाया था प्रदेश में पहला स्थान

पिछले साल भी वर्ष 2020 में हिसार डाक मंडल ने ही लाेगाें के घराें तक रुपया पहुंचाने में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। यही नहीं प्रदेश के सीएम मनाेहर लाल खट्टर ने भी हिसार के डाक विभाग के अधिकारियो की ट्विट कर सराहना की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें