पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिसार में प्रदर्शन:केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री के नाम एफसीआई के मैनेजर काे सौंपा ज्ञापन

हिसार10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एफसीआई के मैनेजर को ज्ञापन देते किसान सभा के नेता। - Dainik Bhaskar
एफसीआई के मैनेजर को ज्ञापन देते किसान सभा के नेता।

संयुक्त किसान-मजदूर मोर्चा के आह्वान पर किसान सभा ने साेमवार काे तीन कृषि कानूनों काे रद्द कराने समेत विभिन्न मांगों काे लेकर एफसीआई कार्यालय के बाहर प्रदर्शन िकया। जिला प्रधान शमशेर सिंह नंबरदार अाैर सचिव सतवीर धायल ने प्रदर्शन का नेतृत्व किया गया। इसके बाद केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्री के नाम एफसीआई के मैनेजर काे ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में कहा गया है कि पिछले साल भारत सरकार द्वारा लाई गई तीन कृषि कानूनों के खिलाफ और एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी लिए किसान कई महीनों से आंदोलन कर रहे हैं। किसान अपनी फसलों के मूल्य को लेकर चिंतित हैं। एफसीआई सहित प्रमुख खरीद एजेंसियां खरीद से दूर भाग रही हैं।

किसान सभा की मुख्य मांगों में गेहूं की खरीद के लिए जमाबंदी जमा करने के फैसले को वापस लिया जाना चाहिए। फसल का भुगतान काश्तकार को किया जाना चाहिए। सीधे बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था वर्तमान समय में वापस की जानी चाहिए। इसे जल्दबाजी में लागू करने से कई जटिल समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो किसानों को फसल की कीमत चुकाने में बाधा उत्पन्न करेंगी। निर्धारित एमएसपी पर या उससे ऊपर के मूल्य पर ही खरीद की जानी चाहिए और उसकी कीमत से नीचे के खरीददारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

भारत सरकार एफसीआई का बजट लगातार कम कर रही है, साथ ही एफसीआई के खरीद केंद्रों को कम कर दिया गया है। किसान सभा की मांग है कि एफसीआई के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाए और इसका पूरा उपयोग किया जाए।

एफसीआई के कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए और रिक्त पदों को भी भरा जाना चाहिए। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगों को पूरा न किया गया तो संघर्ष तेज किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में किसान सभा के प्रेस सचिव सूबेसिंह बूरा, रमेश मिरकां, सुखबीर बिचपड़ी, देवेंद्र सिंह लौरा, वजीर सिंह, प्रताप सिंह ठोलेदार, कुलदीप खरड़ माैजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें