हरियाणा सरकार का ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल ठप:गड़बड़ियों के चलते रद्द करनी पड़ी मेरिट लिस्ट; हिसार में 27 कॉलेजों में 15 हजार सीट के लिए 40 हजार दाखिला आवेदन

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजकीय महाविद्यालय हिसार का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
राजकीय महाविद्यालय हिसार का फाइल फोटो।

तमाम दावों के बावजूद हरियाणा सरकार का ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। मेरिट लिस्ट जारी करने की तारीख को दो बार आगे खिसकाने के बाद तीसरी बार में जारी हुई लिस्ट गड़बड़ी के कारण रद्द करनी पड़ गई। उम्मीद की जा रही है कि आज सोमवार को नई मेरिट लिस्ट जारी हो। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने 12 सितंबर को एडमिशन का शेड्यूल वेबसाइट कर हटा दिया था। अब पहली कटऑफ लिस्ट को भी पोर्टल से हटा दिया गया है। डीएचई ने वेबसाइट पर मैसेज जारी करके सूची देर रात 10 बजे रि-अपलोड करने का संदेश दिया था।

हालांकि रात को यह सूची अपलोड नहीं हुई तो लिस्ट सोमवार को जारी होने की संभावना है। अब रविवार रात या सोमवार को नए सिरे से पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जा सकती है। माना जा रहा कि कटऑफ लिस्ट में हुई गड़बड़ी के कारण कट ऑफ को रविवार को पोर्टल से हटा लिया गया है। वहीं, विभाग ने फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। विभाग ने पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर फीस जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 18 सितंबर कर दी है। अब फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने के कारण हाई और लो कटऑफ की स्थिति साफ हो सकेगी।

मेरिट लिस्ट में तकनीकी खामियां थीं

कॉलेज शिक्षकों ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा जारी मेरिट लिस्ट में तकनीकी खामियां थी। मेरिट लिस्ट में विद्यार्थियों की केवल पहली पसंद वाले कॉलेज को ही उठाया गया था। इसी तरह एससी-बीसी सहित आरक्षित श्रेणियों में विद्यार्थियों को शामिल ही नहीं किया गया। बड़ी संख्या में विद्यार्थी इस बात से भी परेशान रहे कि उनका नाम उनकी पसंद के कॉलेज में नहीं आया, जबकि उनसे कम अंक वाले विद्यार्थी का उसी कॉलेज में दाखिला हो रहा था। रविवार को दिनभर विद्यार्थी कॉलेजों में और शिक्षक उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को फोन करते रहे।

हालांकि रविवार को भी दिनभर मेरिट लिस्ट जारी किए जाने के प्रयास किए जाते रहे, लेकिन देर शाम तक यह जारी नहीं हो सकी। जाट कॉलेज से नोडल ऑफिसर डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात हुई है। तकनीकी खामी के कारण विभाग सही तरीके से मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर पाया। रविवार को देर रात या सोमवार तक नई मेरिट मेरिट लिस्ट जारी किए जाने की संभावना है। आवेदन की प्रक्रिया में शुरू से ही तकनीकी खामियां आ रही थीं। इसलिए विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि में भी दो बार बदलाव किया था। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 6 सितंबर को लॉक कर दिया गया था।

हिसार में 15 हजार सीटों के लिए 40 हजार आवेदन

शेड्यूल के अनुसार, विभाग ने 11 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी। विभाग ने बीकॉम, बीबीए सहित सभी वोकेशनल कोर्स की हाई और लो कटऑफ लिस्ट अपने पोर्टल पर अपलोड कर दी, लेकिन बीए की कटऑफ लिस्ट जारी नहीं की। इस कारण विद्यार्थी कला संकाय की मेरिट सूची का इंतजार कर रहे थे। पहली कटऑफ लिस्ट के अनुसार, फीस जमा करने की अंतिम तारीख 15 सितंबर थी।

इस कारण बच्चों में बेचैनी बढ़ती जा रही थी। उनके पास फीस जमा करने के लिए वक्त धीरे-धीरे कर कम हो रहा था। इसलिए फीस जमा कराने की तारीख भी बढ़ाकर 18 सितंबर की गई है। हिसार जिले में ऐसे 27 कॉलेज हैं, जिनमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए कोर्सों में दाखिला होना है। इन कॉलेजों में कुल 15 हजार से अधिक सीटें हैं, जिन पर दाखिले के लिए 40 हजार बच्चों ने आवेदन किया हुआ है।

खबरें और भी हैं...