• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Modern Library Being Built In The Same Building Where Teacher Mitra Used To Teach In The School Of Mangali Village

ग्रामीणों की पहल:मंगाली गांव के स्कूल की जिस बिल्डिंग में शिक्षक मित्रा पढ़ाते थे उसी में बनाई जा रही मॉडर्न लाइब्रेरी

हिसारएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मंगाली में लाइब्रेरी का शिलान्यास करते पूर्व शिक्षक एस.के.मित्रा एवं  मौजूद ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
मंगाली में लाइब्रेरी का शिलान्यास करते पूर्व शिक्षक एस.के.मित्रा एवं मौजूद ग्रामीण।
  • शिक्षक एसके मित्रा ने 85वें जन्मदिन पर शिलान्यास किया

मंगाली गांव में पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों को पढ़ाकर शिक्षित करने में अहम भूमिका निभाने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक एसके मित्रा के नाम पर ग्रामीणों ने खुद के खर्च पर अत्याधुनिक लाइब्रेरी बनाने का काम शुरू किया है। शनिवार को लाइब्रेरी का शिलान्यास खुद रिटायर्ड अध्यापक एसके मित्रा ने अपने 85वें जन्मदिन पर किया। ग्रामीणों ने रि. अध्यापक एसके मित्रा का 85वां जन्मदिन भी मनाया।

लाइब्रेरी को बनवाने में हौसला वेलफेयर सोसाइटी के सदस्य डॉ. सुरेश कुमार, एसके मित्रा एजुकेशन ट्रस्ट मंगाली, गांव के सरपंच व अन्य ग्रामीणों का विशेष सहयोग रहा है। अभी लाइब्रेरी का निर्माण कार्य चल रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि एसके मित्रा वर्ष 1958 में मंगाली में साइंस के अध्यापक के रूप में तैनात रहे थे। उसके बाद कई साल तक मंगाली में रहे। कई लोगों को शिक्षित किया। यहीं सरकारी स्कूल में ही प्रधानाध्यापक बन गए। वर्ष 1995 में सेवानिवृत्त हुए।

ग्रामीणों का कहना है कि लोगों को शिक्षित कराने में सेवानिवृत्त शिक्षक की अहम भूमिका रही है। उन्हीं के नाम पर पुस्तकालय एवं वाचनालय का निर्माण कराया जा रहा है। लाइब्रेरी का निर्माण उसी स्कूल के उस कमरे में कराया जा रहा है जिसमें एसके मित्रा बच्चों को पढ़ाते थे।

यहां कंप्यूटर, इंटरनेट की मिलेगी सुविधा

ग्रामीणों का कहना है कि सेवानिवृत्त शिक्षक एसके मित्रा के नाम पर बनाई गई लाइब्रेरी पूरी तरह से अत्याधुनिक होगी। इसमें कंप्यूटर से लेकर इंटरनेट व अन्य सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। आसपास के गांव के बच्चे भी पढ़ने के लिए आ सकेंगे।

खबरें और भी हैं...