पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिश्तों को मजबूत बनाती दो कहानियां:सास ने दामाद के लिए और पति ने पत्नी को गुर्दा दे जीवनदान दिया

हिसार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आधार अस्पताल में डॉ हरीश शर्मा गुर्दे के सफल प्रत्यारोपण के बाद अपनी टीम के साथ जानकारी देते हुए। - Dainik Bhaskar
आधार अस्पताल में डॉ हरीश शर्मा गुर्दे के सफल प्रत्यारोपण के बाद अपनी टीम के साथ जानकारी देते हुए।

अनाज, वस्त्र और धन दान करने वाले सज्जन व्यक्तियों की कमी नहीं लेकिन कोई जीते-जे अपना अंगदान करे ऐसा लोग चुनिंदा ही हैं। ऐसे ही जीवनदान की एक मिसाल बनी गीना देवी। अपनी बेटी के सुहाग को बचाने के लिए उसने अपने खुद अपना एक गुर्दा दान किया। फतेहाबाद के रहने वाले 49 वर्षीय सुरजीत सिंह के दोनों गुर्दे खराब हो गए थे। खून के रिश्ते में डोनर नहीं मिला। तब 66 वर्षीय सास गीना ने खुद का अंगदान करने का फैसला किया।

स्वास्थ्य जांच व तमाम टेस्टिंग के बाद सरकारी अनुमति मिलने पर सास ने अपने दामाद को एक गुर्दा दान दिया, जिसका प्रत्यारोपण होने पर दोनों ही एक-एक गुर्दे के साथ पहले की तरह स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। इसी तरह फतेहाबाद की 49 वर्षीय महिला के गुर्दे फेल हो गए थे। तब पति ने पत्नी को नया जीवन देते हुए अपना एक गुर्दा दान कर दिया। इस महिला को कहीं से भी डोनर नहीं मिला था।

20 साल तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं

तोशाम रोड स्थित आधार अस्पताल ने चिकित्सा के क्षेत्र में 2 रोगियों में गुर्दे का सफल प्रत्यारोपण किया है। ये 20 वर्षों तक जी सकते हैं। एनसीआर को छोड़कर हरियाणा के किसी भी अस्पताल में गुर्दों के प्रत्यारोपण की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

हाईपर टेंशन, शुगर, मोटापा है नुकसानदेह

आधार अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. हरीश शर्मा ने बताया कि हाईपर टेंशन, मोटापा, शुगर और गुर्दे में पत्थरी गुर्दे के लिए नुकसानदेह है। इन बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए लाइफ स्टाइल व खान-पान को बदलें। योगा और सैर करें साथ ही पौष्टिक एवं संतुलित आहार का सेवन जरूर करें। राहत की बात यह कि एनसीआर और महानगरों के अस्पतालों में प्रत्यारोपण पर करीब 20 लाख तक का खर्च आता है लेकिन आधार अस्पताल में सिर्फ 8 से 10 लाख में प्रत्यारोपण की सुविधा मुहैया है। इसमें डोनर व पेशंट्स के टेस्ट से लेकर प्रत्यारोपण तक का सारा खर्च शामिल है।

इन्होंने सफलता का लहराया परचम

अस्पताल प्रबंधन के अनुसार बेस्ट एक्सपर्ट सर्जन और नेफ्रोलॉजिस्ट की टीम है। सफल प्रत्यारोपण का श्रेय सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. बीबी बांगा, नेफ्रोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार घोड़ेला, किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ. रवि शंकर कासवां, डॉ. सुरेंद्र सिंह भाकर, सर्जन डॉ. दीपक मित्तल, एनेस्थेटिस्ट डाॅ. रामेश्वर लोढा, डॉ. मोहर सिंह जाखड़, कोर्डिनेटर नीरज बेरवाल की टीम को जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser