पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:सीवर और पेयजल व्यवस्था संभालेगा नगर निगम

हिसार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 12 सेक्टरों में व्यवस्था बनाने पर सालाना करीब 7 कराेड़ आएगा खर्च

अब शहर के 12 सेक्टरों में पानी व सीवर के रखरखाव की जिम्मेदारी हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा नगर निगम को जल्द ही साैंपी जाएगी। सीएम ने एचएसवीपी से नगर निगम में डेपुटेशन पर भेजे जाने वाले स्टाफ काे सर्विस संबंधित रिलेक्सेशन यानी छूट दे दी है।

छूट के हिसाब से अब जिन कर्मचारियाें की रिटायरमेंट छह माह के अंदर हाेनी है उन्हें डेपुटेशन पर नहीं भेजा जाएगा। डेपुटेशन पर जाने वाले कर्मचारी जाे यूएलबी में जाएंगे वे रिटायरमेंट से छह माह पहले वापस एचएसवीपी में आ जाएंगे। इसके अलावा उन कर्मचारियाें की सर्विस संबंधित रूल एचएसवीपी के ही लागू हाेंगे।

इधर एचएसवीपी के अधिकारियाें की मानें ताे नए वित्त वर्ष में डेवलेप हाे चुके करीब 12 सेक्टराें की सीवरेज पानी से संबंधित सेवाएं भी अब निगम के पास चली जाएंगी। मुख्यालय ने इन सेक्टराें का मेंटीनेस का खर्च नए वित्त वर्ष के बजट में शामिल करने से पहले ही इनकार कर दिया गया था। यानी 1 अप्रैल से नगर निगम पर बाेझ बढ़ जाएगा।

कुछ काम पहले ही शहरी स्थानीय निकाय को दिया जा चुका था- एचएसवीपी प्रशासन के अनुसार वर्ष 2018-19 में इन सेक्टरों में पानी व सीवर के रखरखाव पर 781.38 लाख रुपये खर्च आया था। बता दें कि इससे पहले एचएसवीपी की तरफ से विकसित सेक्टरों में सफाई, सड़क, बरसाती नाले व स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का जिम्मा शहरी स्थानीय निकाय को सौंपा जा चुका है।

इनकी जिम्मेदारी अब उठाएगा नगर निगम

एचएसवीपी की तरफ से शहर के जिन 12 सेक्टरों में पानी व सीवर के रखरखाव का जिम्मा निगम को सौंपा जाएगा उनमें रिहायशी व व्यावसायिक दोनों सेक्टर शामिल हैं। इन 12 सेक्टरों में अर्बन एस्टेट टू (सेक्टर 12), सेक्टर 13, सेक्टर 13 पार्ट टू, सेक्टर 15, सेक्टर 16-17, पुलिस लाइन एरिया, मेला ग्राउंड एरिया (सेक्टर 21), सेक्टर 9-11, सेक्टर 14-पी, सेक्टर 27-28 (1/ए), अर्बन एस्टेट एक (व्यावसायिक) शामिल हैं।

41 कर्मी जाएंगे डेपुटेशन पर

इन सेक्टरों में व्यवस्था संभाल रहे फील्ड के 41 कर्मचारी अब निगम में डेपुटेशन पर जाएंगे। ये कर्मचारी सेवानिवृत्त से छह माह पहले एचएसवीपी में वापस लाैट जाएंगे।

इन शहरों में भी लागू की यह व्यवस्था

एचएसवीपी ने हिसार के अलावा पंचकूला, अंबाला, करनाल, जगाधरी, पानीपत, रोहतक व सोनीपत में कई सेक्टरों में पानी व सीवर के रखरखाव की व्यवस्था शहरी स्थानीय निकाय को साैंपी जाएगी।

कितने सेक्टर जाएंगे निगम यूएलबी के अंडर

शहर सेक्टर
हिसार 12
पंचकूला 28
अंबाला 07
करनाल 14

शहर सेक्टर
जगाधरी 06
पानीपत 14
रोहतक 06
सोनीपत 06

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें