पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Not Only Injections, Selling Oximeters, Medicines, Mini concentrators, Oxygen Cylinders And Parts At A High Price

भास्कर पड़ताल:इंजेक्शन ही नहीं ऑक्सीमीटर, दवाइयां, मिनी कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर व पार्ट्स तक बेच रहे ऊंचे दाम पर

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संकट काल में भी हाे रही मुनाफाखाेरी, प्रशासन का दावा सब ठीक चल रहा है

काेराेना काल खाने-पीने की वस्तुओं से लेकर जीवन रक्षक दवाओं व उपकरणाें की कालाबाजारी धड़ल्ले से हो रही है। रेमडेसिविर इंजेक्शन ब्लैक में बेचने के दो मामले सामने अा चुके हैं। मगर प्रशासन के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि सब ठीक चल रहा है। वहीं मार्केट में लाइफ सपाेर्ट वाले मेडिकल उपकरणों की कीमतें भी बढ़ा दी।

दैनिक भास्कर टीम ने शुक्रवार काे शहर के कुछ मेडिकल स्टोर पर जाकर पड़ताल की ताे चाैंकाने वाले खुलासे हुए। जिले के कुछ ऐसे लाेगाें से भी बात की जिन्हाेंने लाइफ सपाेर्ट उपकरण मजबूरी में महंगे दामाें में खरीदे हैं। शुगर चेक करने के यूज हाेने वाली स्ट्रीप के पैकेट का रेट भी बढ़ा दिया है। प्रति पैकेट रेट 30 से 40 रुपये बढ़े हैं। दवाइयां जिनमें लिमसी की टेबलेट जाे 30 रुपये की स्ट्रीप आती थी वह नए मिक्स साल्ट के साथ लिमसी प्लस जिंक 90 रुपये की दस टेबलेट दी जा रही है।

30 से 35 हजार का कंसंट्रेटर 85 हजार में बेचा जा रहा

कुछ लाेग पर्सनल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीद रहे हैं। जिसकी कीमत मार्केट में 30 से 35 हजार तक की है वह 80 से 85 हजार में खरीद रहे हैं। बालसमंद के कृष्ण का कहना है उन्होंने गुरुग्राम से 85 हजार में खरीदा है।

ऑक्सीजन गैस सिलेंडर मिल ही नहीं रहा, रिश्तेदार के लिए लाए थे कहकर वाे 15-15 हजार में बेच रहे

ऑक्सीजन गैस सिलेंडर चाेरी छिपे बिक रहे हैं। सामान्य दुकानाें पर मिल ही नहीं रहे। कालाबाजारी करने वाले ऐसा कहकर सिलेंडर बेच रहे हैं कि उन्हाेंने अपने रिश्तेदार के लिए यह खरीदा था। अब वह ठीक है हमें इसकी जरूरत नहीं। भयभीत लाेग मुंंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार है। गैस सिलेंडर 15 हजार रुपये कीमत तक चुका रहे हैं। हालांकि प्लांट से अस्पतालों का कोटा तय किया हुआ है।

ऑक्सीमीटर चाइनीज बता 700 का 1400 में बेच रहे

भास्कर टीम नागाेरी गेट सहित अन्य जगहों के कई मेडिकल स्टाेर पर पहुंची। अलग-अलग मेडिकल हाॅल पर ब्रांडडेड ऑक्सीमीटर मांगा। पांच ने जवाब दिया कि ब्रांड वाला नहीं मिलेगा। चाइनीज है किसी ने 1 हजार का ताे किसी ने 1200 से 1400 रुपये का रेट बताया। हैरानी की बात है कि इन पर काेई एमआरपी तक नहीं लिखा था। तीन मेडिकल स्टाेर संचालकाें ने कहा कि मंगवा देंगे, लेकिन 2500 से साढ़े 3 हजार रुपये तक का अलग अलग कंपनियाें के रेट के हिसाब से मिलेगा।

खबरें और भी हैं...