पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Now You Will Be Able To Get Information About Matches And Coaches To Keep Yourself Healthy On Khelo Haryana App

भास्कर खास:अब खेलाे हरियाणा एप पर खुद काे स्वस्थ्य रखने मुकाबलों और काेच के बारे में ले सकेंगे जानकारी

हिसार6 दिन पहलेलेखक: महबूब अली
  • कॉपी लिंक
एप काे खेल विभाग ने कराया अपडेट, अपने वजन जान सकेंगे खिलाडी ।(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
एप काे खेल विभाग ने कराया अपडेट, अपने वजन जान सकेंगे खिलाडी ।(फाइल फोटो)

खिलाड़ियाें के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें खेलाे हरियाणा एप से ही विभिन्न स्थानाें पर हाेने वाली प्रतियाेगिताओं से लेकर काेच और मैदान की जानकारी हासिल हाे सकेगी। यही नहीं खिलाड़ी एप के माध्यम से ही स्वस्थ्य रहने के टिप्स हासिल कर सकेंगे। एप से ही वजन भी कर सकेंगे। खेल विभाग के अधिकारी खिलाड़ियाें काे एप में मिलने वाली सुविधाओं के प्रति जागरूक कर रहे हैं। एप काे पूरी तरह से अपडेट कर दिया है।

जिला खेल अधिकारी कृष्ण बैनीवाल ने बताया कि एप्लीकेशन में बीएमआई कैलकुलेटर भी सुविधा है। इसके माध्यम से खिलाड़ी अपने वजन, हाइट, अपने स्वस्थ रहने की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बीएमआई का अर्थ है शरीर द्रव्यामान सूचकांक ये बताता हैं कि शरीर का भार उसकी लंबाई के अनुपात में ठीक है या नहीं। खिलाड़ियों काे हाइट सेंटीमीटर में बतानी हाेगी। इसके लिए खिलाड़ी बीएमआई वजन काे किलाेग्राम जबकि लंबाई काे मीटर सूत्र में निकाल सकते हैं।

एप के माध्यम से यह जानकारी भी हासिल कर सकेंगे खिलाड़ी
खिलाड़ी अपने वजन काे सही रखने के लिए राेज एक्सरसाइज करें। सही खाद्य पदार्थ चुनें और काेशिश करें अपने आप ही खाना तैयार करें। रात काे नींद व दिन में आराम पर ध्यान दें। खिलाड़ी भाेजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं। प्रतिदिन केवल दाे समय भाेजन करें। काॅफी या चाय पिए और शर्करा युक्त भाेजन करें।

जानिए... बीएमआई के परिणाम फायदे
बीएमआई की माप 18 से कम आए ताे वजन सामान्य से कम है। यदि बीएमआई की माप 18.5 से 24.9 के बीच आए ताे आपका वजन सामान्य है। इसके अलावा बीएमआई की माप 25 से 29 के बीच आए ताे आपका वजन ज्यादा है। ऐसे में सास फूलना, अधिक पसीना आना, सीढ़ी चढ़ने में तकलीफ, फैटी लीवर जैसी समस्या हाे सकती है। यदि बीएमआई की माप 29.9 से ज्यादा आए ताे आप माेटापे का शिकार हैं। इसके कारण हार्ट डिजिज, कैंसर, डायबिटीज हाे सकती है।

प्लेयर्स को एप के बारे में दी जा रही जानकारी : डीएसओ
अब खेलाे हरियाणा एप काे पूरी तरह से अपडेट किया गया है। एप के माध्यम से हर तरह की प्रतियाेगिताअाें की जानकारी हासिल हाे सकेगी। खिलाड़ी स्वस्थ्य रहने के टिप्स भी एक क्लिक पर पा सकते हैं। खिलाड़ियाें काे एप के बारे में जानकारी दी जा रही है।''-कृष्ण बैनीवाल, डीईओ, हिसार।

खबरें और भी हैं...