पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू काे लेकर अलर्ट:विदेशी पक्षियों काे दाना डालने पर राेक दाने का खुद इंतजाम कर रहे अधिकारी

हिसार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अफसरों ने पाेल्ट्री फार्मों का लिया जायजा

हरियाणा में भले ही बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी हाे मगर हिसार में अभी काेई भी केस नहीं मिला है। बर्ड फ्लू से बचाव के मद्देनजर विदेशी पक्षियाें काे लाेगाें द्वारा दाना डालने पर राेक लगा दी गई है। वन्य प्राणी विभाग के अधिकारी लाेगाें से अपील कर रहे हैं कि यदि दाना डालना भी है ताे उस समय डालें जब पक्षी न बैठे हाे, पानी के किनारे पर दाना डालने का प्रयास करें।

दरअसल, बर्ड फ्लू काे लेकर लाेग दहशत में हैं। हालांकि जिले के लाेगाें के लिए राहत की बात है कि यहां पर अभी तक बर्ड फ्लू का केस नहीं मिला है। पाेल्ट्री फार्म से 85 सैंपल जांच काे भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आई। वन्य प्राणी विभाग के इंस्पेक्टर रामेश्वर दास ने बताया कि लाेगाें काे भी वैटलैंड क्षेत्र बर्ड ब्लू, घिराय आदि स्थानाें पर जाकर पक्षियाें से दूरी बनाने की अपील की जा रही है।

यदि वह विदेशी पक्षियाें काे दाना डालना चाहते हैं ताे दूर से ही डालें। उनसे दूरी बनाकर रखें। इंस्पेक्टर ने मंगलवार काे भी घिराय और अन्य वैटलैंड क्षेत्राें का दाैरा किया तथा ग्रामीणाें काे जानकारी दी। पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक डाॅ. राजेंद्र प्रसाद वत्स ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से हिसार के राजथल गांव स्थित पाेल्ट्री फार्म का जायजा लिया।

फार्म मालिक काे साफ-सफाई के निर्देश दिए। बताया कि प्रतिदिन विभिन्न स्थानाें के पाेल्ट्री फार्म का जायजा लिया जा रहा है। हालांकि जिले में बर्ड फ्लू जैसी काेई बात नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser