3 मिनट में ही फूली जा रही सांस:जींद, सिरसा और फतेहाबाद के 430 ही दाैड़ पाए पांच राउंड

हिसार2 महीने पहलेलेखक: महबूब अली
  • कॉपी लिंक

दूसरे िदन 2233 का रजिस्ट्रेशन, 1839 पहंुचे और 223 ही दाैड़ में हाे सके सफल
अग्निवीर भर्ती में भाग लेने के लिए शनिवार काे भी हिसार, सिरसा, जींद अाैर फतेहाबाद के अभ्यर्थियाें में जाेश िदखाई िदया। खास बात यह है िक प्रैक्टिस नहीं हाेने के कारण 1600 मीटर दाैड़ काे पार करने में कुछ अभ्यर्थियाें का सांस फूल रही है। िपछले दाे िदन की यदि बात करें ताे इस दाैड़ में पांच राउंड हाेते हैं, ग्रुप ए के अभ्यर्थियाें काे यह दाैड़ 5 मिनट 30 सेकेंड जबकि ग्रुप 2 के अभ्यर्थियाें काे यह दाैड़ 5 मिनट 31 सेकेंड से लेकर 5 मिनट 45 सेकेंड में पूरी करनी हाेती है। शनिवार काे दाैड़ में मात्र 223 ही पास हाे सके। सेना के अधिकारियाें ने बताया शनिवार काे कुल 2233 ने रजिस्ट्रेशन कराया था, 1839 ने भाग लिया। 223 ही दाैड़ पाए। इसके अलावा 53 के डाक्यूमेंट्स में कमी रही जो रिजेक्ट िकए गए।

नियमित प्रैक्टिस जरूरी इंडियन वेटरन ऑर्गेनाइजेशन के प्रदेश अध्यक्ष कैप्टन चरण सिंह मलिक अाैर रिटायर कैप्टन डाॅ. सतबीर िसंह सहरावत ने बताया िक भर्ती की तैयारी करने वाले युवाअाें काे जरूरी है िक वह नियमित रुप से दाैड़ से लेकर अन्य गतिविधियाें की प्रतिदिन प्रैक्टिस जरूर करें। युवाअाें काे चाहिए िक वह नशे का कतई सेवन नहीं करें। कुछ युवा नशीली वस्तुअाें का सेवन करने के बाद दाैड़ लगाते हैं, उन्हें लगता है िक एेसा करने से वह दाैड़ काे अासानी से पार कर लेंगे मगर नशीली दवाई में ड्रग्स की मात्रा अधिक हाेने के कारण कुछ युवाअाें काे बीच में ही दाैड़ छाेड़नी पड़ती है। िजसके कारण उनका सपना भी टूट जाता है। इंडियन वेटरन ऑर्गेनाइजेशन के प्रदेश अध्यक्ष कैप्टन चरण सिंह मलिक अाैर रिटायर कैप्टन डाॅ. सतबीर िसंह सहरावत ने बताया िक भर्ती की तैयारी करने वाले युवाअाें काे जरूरी है िक वह नियमित रुप से दाैड़ से लेकर अन्य गतिविधियाें की प्रतिदिन प्रैक्टिस जरूर करें। युवाअाें काे चाहिए िक वह नशे का कतई सेवन नहीं करें। कुछ युवा नशीली वस्तुअाें का सेवन करने के बाद दाैड़ लगाते हैं, उन्हें लगता है िक एेसा करने से वह दाैड़ काे अासानी से पार कर लेंगे मगर नशीली दवाई में ड्रग्स की मात्रा अधिक हाेने के कारण कुछ युवाअाें काे बीच में ही दाैड़ छाेड़नी पड़ती है। िजसके कारण उनका सपना भी टूट जाता है।

उम्मीदवाराें के लिए यह जरूरी... भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवार प्रवेश पत्र पर अपना नवीनतम स्वप्रमाणित पासपाेर्ट अाकार का फाेटाे चिपकाएं। अाॅनलाइन प्रवेश पत्र का प्रिंट अाउट, मूल प्रमाण पत्र लाएं। एनसीसी सर्टिफिकेट ,स्पाेर्ट्स सर्टिफिकेट आदि लाएं।

जानिए.. किन पाेस्ट पर चल रही भर्तियां... कर्नल मोहित ने बताया कि भर्ती रैली में ट्रेड्समैन, जनरल ड्यूटी, क्लर्क व टेक्निकल आदि के लिए भर्ती चल रही है। सेना में भर्ती 4 वर्ष के लिए होगी तथा इसमें से 25 प्रतिशत अग्निदेव को रेगुलर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 75 प्रतिशत अग्रिवीरों को रिटायरमेंट के समय लगभग 12 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया निर्धारित मापदंडों के अनुसार होगी और इसमें पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। कर्नल मोहित ने भर्ती रैली में आने वाले युवाओं को दलालों से सावधान रहने का आह्वान करते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूर्णत्य: योग्यता पर आधारित होगी, इसलिए भर्ती का प्रलोभन देकर ठगी करने वाले लोगों से आवेदक सतर्क रहें और इनके झांसे में आकर पैसे की बर्बादी से बचें।

फिजिकल टेस्ट में चार चरण भर्ती िनदेशक कर्नल माेहित िसंह ने बताया िक सबसे पहले युवाअाें काे 1600 मीटर दाैड़ करवाई गई। बीम, जिक जैक पर बैलेंस अाैर फिर 9 फुट का गड्डा पार करना पड़ा। यह सब प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद युवाअाें का मेडिकल टेस्ट हुअा। चयनित की कैंट में 16 अक्टूबर काे लिखित परीक्षा हाेगी।

माेबाइल, घड़ी दवाई न लाएं सेना के अधिकारियाें का कहना है िक सीसीटीवी कैमराें से युवाअाें पर नजर रखी जा रही है। भर्ती के लिए अाने वाले युवा माेबाइल, घड़ी अाैर दवाई अादि लेकर नहीं जाए। पकड़े जाने पर युवाअाें काे तुरंत ही बाहर िनकाल िदया जाएगा।

खबरें और भी हैं...