तीसरी लहर से निपटने की तैयारी:हिसार और हांसी सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन संयंत्र शुरू, 1 मिनट में 200 लीटर ऑक्सीजन हाेगी उपलब्ध

हिसार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काेराेना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, इन प्लांट से 80 डी-टाइप जंबो सिलेंडर उपलब्ध हाेंगे - Dainik Bhaskar
काेराेना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, इन प्लांट से 80 डी-टाइप जंबो सिलेंडर उपलब्ध हाेंगे
  • काेराेना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, इन प्लांट से 80 डी-टाइप जंबो सिलेंडर उपलब्ध हाेंगे

हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि व्यापक तौर पर स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन संयंत्र, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार तथा सघन कोरोना रोधी वैक्सीनेशन अभियान ने कोरोना की तीसरी सम्भावित लहर के खतरों को बेहद सीमित कर दिया है। आशा है कि अब जीवन कोरोना काल से पहले की तरह ही सामान्य हो जाएगा।

महाराजा अग्रसेन नागरिक अस्पताल में प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन करते हुए उन्होंने यह बात कही। उद्घाटन अवसर पर विधायक डॉ. कमल गुप्ता, विधायक विनोद भयाना, मेयर गौतम सरदाना व भाजपा नेता सुरेंदर पूनिया भी उपस्थित थे। गुरुवार को एक साथ 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र के लोकार्पण अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वर्चुअल माध्यम से अपना उदबोधन दिया।

इन 35 संयंत्र में हिसार व हांसी के नागरिक अस्पताल में स्थापित किए गए संयंत्र शामिल हैं। 200 लीटर प्रति मिनट प्रति संयंत्र क्षमता वाले इन प्लांट से 80 डी-टाइप जंबो सिलेंडर की नियमित रूप से उपलब्धता होगी। इस अवसर पर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि अब ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। भविष्य में कोरोना से लड़ाई में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है।

देश में मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन 10 गुना बढ़ चुका है। महामारी की दूसरी लहर में जैसा ऑक्सीजन संकट आया था वह अब दोबारा कभी नहीं आएगा। विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि ऑक्सीजन की सप्लाई और वैक्सीन के मामले में हम आत्मनिर्भर बने हैं। प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष से स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत हुई है।

ग्रामीण क्षेत्रों में सब सेंटर, सीएचसी व पीएचसी में भी स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्रा पाटिल, सीएमओ डॉ रत्ना भारती, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. तरुण, डॉ. सुभाष खतरेजा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...