पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैमिली आईडी से जोड़ी पेंशन योजना:अधिक आय के बावजूद योजना का लाभ लेने वालों की कटेगी पेंशन

हिसार4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से विभिन्न श्रेणियों के लाभपात्रों को दी जाने वाली पेंशन अब फैमिली आईडी के आधार पर बनाई जा रही है। किसी भी श्रेणी के लाभपात्र को अब पेंशन के लिए फार्म भरने से पहले फैमिली आईडी बनवाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा विभाग द्वारा ऐसे लोगों की भी पहचान की जा रही है, जोकि सरकार के नियमों के अनुसार पेंशन के पात्र न होते हुए भी गलत दस्तावेज के आधार पर पेंशन ले रहे हैं।

ऐसे लोगों की पहचान करके उन पर कार्रवाई की जाएगी और उनसे गलत तरीके से ली गई पेंशन की रिकवरी भी होगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी डाॅ. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि सरकार के नियमों के तहत अब किसी भी लाभपात्र को पेंशन के लिए फार्म देने से पहले फैमिली आईडी बनवाना अनिवार्य होगा। इसके बिना किसी का फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। फैमिली आईडी योजना लागू होने के बाद बहुत से लोगों ने स्वेच्छा से पेंशन कटवाई भी है, जोकि गलत पेंशन ले रहे थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें