• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Possibility Of Gathering Of Farmers In Large Numbers, Section 144 Implemented Under The Purview Of The Secretariat

हांसी में प्रशासन-किसानों के बीच सहमति:BJP MP के घेराव की जांच SIT को, घायल कुलदीप का खर्च उठाएगी सरकार, परिवार के एक मेंबर को नौकरी

हिसार9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हांसी में 14 दिन से चल रहा किसानों का प्रदर्शन। - Dainik Bhaskar
हांसी में 14 दिन से चल रहा किसानों का प्रदर्शन।

प्रधानमंत्री के तीनों खेती कानून वापस लेने के ऐलान के कुछ घंटे बाद हरियाणा में हिसार जिले के हांसी में धरने पर बैठे किसानों और जिला प्रशासन के बीच भी सहमति बन गई। भाजपा सांसद रामचंद्र जांगड़ा के घेराव को लेकर दर्ज पुलिस केस के विरोध में 14 दिन से हांसी में एसपी ऑफिस के बाहर धरने पर बैठे किसानों की मांगों को प्रशासन ने मान लिया जिसके बाद किसानों ने अपना धरना खत्म करने का फैसला ले लिया।

हिसार की डीसी डॉ. प्रियंका सोनी और किसान नेताओं की मीटिंग के बाद दोनों पक्षों में बातचीत हुई। इस मीटिंग में किसानों की तरफ से भारतीय किसान यूनियन हरियाणा (चढ़ूनी गुट) के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी, बलदेव सिंह सिरसा, अभिमन्यू कोहाड़ व कुलदीप खरड़ शामिल हुए।

किसानों ने भाजपा सांसद के खिलाफ केस दर्ज करने, किसानों पर दर्ज केस रद्द करने और घायल कुलदीप के परिवार के लिए आर्थिक मदद की मांग रखी। प्रशासनिक अधिकारियों ने तीनों मांगों पर सहमति दे दी। जिला प्रशासन ने घायल किसान कुलदीप के परिवार के एक मेंबर को नौकरी देने और उसके इलाज का खर्च उठाने की बात कही।

शुक्रवार को हिसार जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक में मौजूद किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी, बलदेव सिंह सिरसा, अभिमन्यू कोहाड़, कुलदीप खरड़ और अन्य।
शुक्रवार को हिसार जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक में मौजूद किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी, बलदेव सिंह सिरसा, अभिमन्यू कोहाड़, कुलदीप खरड़ और अन्य।

SIT की रिपोर्ट पर आगे की कार्रवाई

मीटिंग में मौजूद अधिकारियों ने पूरे मामले की जांच स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) से करवाने के बाद जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई करने की बात कही जिसे किसान नेताओं ने मान लिया। किसानों पर दर्ज केसों के बारे में सरकारी अफसरों का कहना था कि राज्य सरकार जैसा आदेश देगी, उसके अनुसार कार्रवाई कर दी जाएगी। मीटिंग के बाद किसान नेताओं ने कहा कि प्रशासन और उनके बीच सहमति बन गई है इसलिए अब हांसी के एसपी ऑफिस का घेराव हटाया जा रहा है।

शुक्रवार को किसान नेताओं के साथ हुई बैठक में मौजूद हिसार की डीसी . प्रियंका सोनी और हांसी के एसपी।
शुक्रवार को किसान नेताओं के साथ हुई बैठक में मौजूद हिसार की डीसी . प्रियंका सोनी और हांसी के एसपी।

5 नवंबर को किसानों ने घेरा था BJP MP को

गौरतलब है कि 5 नवंबर 2021 को किसानों ने हिसार जिले के नारनौंद में भाजपा के राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा का घेराव किया था। इस घेराव में सांसद की गाड़ी का शीशा टूट गया और किसान कुलदीप गंभीर रूप से घायल हो गया। इस मामले में पुलिस ने कई किसानों के खिलाफ केस दर्ज किया। इसी के विरोध में किसानों ने पहले नारनौंद थाने का घेराव किया और फिर हांसी में एसपी ऑफिस के सामने धरना दे दिया। यह धरना 14 दिन से चल रहा था जिसमें शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच सहमति बन गई।