पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस के विस्तार की तैयारी,खाटूश्याम जाना होगा आसान

सिरसा/हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरियाणा एक्सप्रेस को पुराने रूट पर चलाने का प्रस्ताव, यूपी व बिहार से होगा जुड़ाव

पिछले कई वर्षों से जिलावासियों की ओर से नई रेलगाड़ी का इंतजार अब जल्द पूरा होने की उम्मीद है। बीते दिनों सांसद सुनीता दुग्गल की ओर से क्षेत्र की रेल सेवाओं के विस्तार हेतु रेलमंत्री व रेलवे अधिकारियों से की गई बैठकों का नतीजा रहा कि रेलवे ने जिलावासियों को एक साथ तीन सौगातें देने का फैसला किया है।

सांसद दुग्गल ने बताया कि क्षेत्र के लोगों की लंबी दूरी की गाड़ी के लिए लंबे समय से मांग थी व गुरुग्राम के लिए एक्सप्रेस रेल सेवा के लिए काफी संख्या में लोगों ने डिमांड की थी। जिसके बाद उन्होंने लॉकडाउन के दौरान सिरसा स्टेशन का दौरा किया और मौके पर मौजूद अधिकारियों को सफाई- व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए थे और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रेलमंत्री से आग्रह किया था कि लगभग 150 साल पुराने सिरसा स्टेशन की रेल सुविधाओं व यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाए। जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए रेलवे मंत्रालय ने यात्री सुविधा हेतु लगभग ढाई करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया, जिसमें स्टेशन सौन्दर्यीकरण, कोच गाइडेंस सिस्टम, पेंटिंग व वॉटर हाईड्रेन्ट शामिल है।

वहीं रेल सुविधाओं का विस्तार करते हुए रेलवे मंत्रालय ने आंनदविहार से इलाहाबाद, पटना व गुवाहाटी होते हुए अगरतला तक जाने वाली गाड़ी त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस का विस्तार सिरसा होते हुए फिरोजपुर कैंट तक करने का फैसला किया है। जिससे सिरसा क्षेत्र के लोगों का जुड़ाव उतर प्रदेश, बिहार व असम जैसे महत्वपूर्ण उत्तर पश्चिमी राज्यों से होगा। वहीं कोटा से जयपुर होते हुए हिसार के बीच चलने वाली कोटा-हिसार एक्सप्रेस का विस्तार भी भट्टू होते हुए सिरसा तक करने की मंजूरी रेलवे की ओर से दी गई है जिससे क्षेत्र के लोगों का जुड़ाव खाटूश्याम, जयपुर व कोटा से होगा जिससे कि कोटा में कोचिंग ले रहे छात्र- छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।

हरियाणा एक्सप्रेस का 25 वर्ष पहले सिरसा से दिल्ली वाया रेवाड़ी गुरुग्राम होता था संचालन

शहर के दैनिक यात्रियों की ओर से संज्ञान में लाया गया था कि 25 वर्ष पूर्व सिरसा से दिल्ली वाया रेवाड़ी गुरुग्राम होते हुए हरियाणा एक्सप्रेस का संचालन होता था जिसका रेलवे की ओर से बिना किसी कारण मार्ग परिवर्तन कर दिया गया था। लोकसभा में इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया गया। जिस पर तुरंत कार्यवाही करते हुए रेलवे ने हरियाणा एक्सप्रेस को पुराने रूट पर चलाने का फैसला किया है। जिससे क्षेत्र के लोगों को रेवाड़ी, गुरुग्राम, दिल्ली कैंट के लिए रेल सुविधा मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें