पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:जीजेयू के प्रो. किशना राम के खिलाफ साहित्यिक चोरी की शिकायत पर यूजीसी ने दिए जांच के आदेश

हिसार8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रो.किशना राम बिश्नोई ने कहा-ये सब आराेप निराधार हैं, जांच में सब स्पष्ट हो जाएगा

गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में धार्मिक अध्ययन संस्थान के प्रो. किशना राम बिश्नोई के खिलाफ साहित्य चोरी (प्लेगरिज्म) और स्वयं के साहित्य को बार-बार अलग-अलग किताबों में प्रकाशित (सेल्फ प्लेगरिज्म) करवाने के आरोपों से जुड़ी शिकायत यूजीसी के पास पहुंची है। यह शिकायत मिलने के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जीजेयू प्रशासन को मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं। हालांकि प्रो. किशना राम ने इन आरोपों को निराधार बताया है।

यूजीसी के पास पहुंची शिकायत के अनुसार प्रोफेसर प्रो. किशना राम पर आरोप लगे हैं कि उन्होंने स्वयं द्वारा लिखे गए कई भागों को खुद की लिखी कई किताबों में बार-बार दोहराया। जिससे उनकी किताबों की संख्या बढ़ती गई। प्रो. किशना राम ने वर्ष 2005 में अपनी पुस्तक भाग एक भारतीय धर्म साधना में गुरु जम्भेश्वर का स्थान नाम से प्रकाशित की।

इसके बाद सन् 2006 में निहाल सिंह जौहर के साथ एक अन्य किताब प्रकाशित की और इसमें अपनी पहली पुस्तक के बहुत से अंश हूबहू प्रकाशित कर दिए। वहीं 2015 में भी खुद के द्वारा ही लिखी एक पुस्तक में टाइटल बदल कर पुराने लेखों को प्रकाशित कर दिया। यही नहीं एक अन्य विवि के प्रोफेसर द्वारा लिखे एक लेख को भी उन्होंने अपनी किताब में अपने नाम से छाप दिया।

मेरी छवि धूमिल की जा रही : प्रो. किशना राम

प्रो. किशना राम बिश्नोई ने कहा कि ये सब आरोप निराधार हैं। मैंने ऐसा कुछ नहीं किया जिसके लिए मेरे ऊपर प्लेगरिज्म जैसे आरोप लगाए जा सके। बाकि जांच होने पर ये सब चीजें अपने आप स्पष्ट हो जाएंगी। केवल मेरी छवि धूमिल करने के लिए यह काम किया जा रहा है।

पूर्व के लेखों को संदर्भ के रूप में नई किताबों में दिखाना गलत नहीं : वीसी

यूजीसी से जांच आई है। शिकायत के अनुसार इस मामले की जांच जरूर करवाई जा रही है। धार्मिक किताबों में गुरु जम्भेश्वर के चरित्र को तो बार-बार दोहराया ही जा सकता है। यह केवल एक किताब है, कोई रिसर्च पेपर पर ऐसा नहीं किया गया है। किताबें लिखना और अपने पूर्व के लेखों को संदर्भ के रूप में अपनी नई किताबों में दिखाना गलत नहीं हो सकता। फिर भी जांच करवाएंगे। - प्रो. टंकेश्वर कुमार, वीसी, जीजेयू।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें