हिसार में सुबह से बारिश जारी:पश्चिमी विक्षोभ का असर, अगले 7 दिनों तक बरसते रहेंगे बदरा, रबी फसलों को भरपूर फायदा

हिसार7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पश्चिमी विक्षोभ के चलते हरियाणा का मौसम बदल गया है। मंगलवार को कुछ स्थानों पर हुई हल्की बूंदाबांदी हुई थी, लेकिन बुधवार सुबह हिसार व आसपास के एरिया में झमाझम बारिश हुई। पिछले 10 दिनों में दूसरी बार मौसम में परिर्वतन हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 7 दिनों तक प्रदेश में मौसम इसी तरह से परिवर्तनशील रहने वाला है और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार बने रहेंगे।

जनवरी में होने वाली यह बारिश गेहूं, सरसों, जौ व चने की फसलों के लिए काफी फायदेमंद होगी। मौसम विभाग द्वारा दी गई कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने 12 जनवरी तक प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। बुधवार को उत्तरी हरियाणा के जिलों में तेज बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई थी।

इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शेष हरियाणा के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हिसार के हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवा और राजस्थान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने से प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में 12 जनवरी तक बारिश होगी। इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट व रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...