बैरिकेड्स पर लगाई जा रहीं लाल बत्तियां:शहर के चौराहों पर 50 बैरिकेड्स पर लगाई जा रहीं लाल बत्तियां, सौर ऊर्जा से चार्ज हो जलेंगी

हिसार17 दिन पहलेलेखक: वभूपेश मथुरिया
  • कॉपी लिंक
आईजी चौक पर रखे गए बैरिकेड्स पर बत्ती लगाते पुलिस कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
आईजी चौक पर रखे गए बैरिकेड्स पर बत्ती लगाते पुलिस कर्मचारी।

शहर में बेहतर यातायात प्रबंधन की दिशा में पुलिस विभाग ने कदम उठाया है। इसके तहत 2 नई व्यवस्था लागू होनी वाली हैं। एक तो यह कि रात के समय बत्ती गुल होने पर अंधेरे में डूबे चौराहों को सुरक्षित बनाने के लिए रेड लाइट लगे बैरिकेड्स रखे जाएंगे। इनकी खास बात यह कि सौलर ऊर्जा से स्वचलित लाइट दिन में चार्ज होगी और रात के समय जलेगी।

दूसरा यह कि शहर में ऑन रोड पार्किंग की वजह से यातायात बाधित रहता है। इसका समाधान करने के लिए 70 स्थानों को नो पार्किंग जोन घोषित करने की तैयारी है। ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम ने संयुक्त प्रयासों से शहर की सड़कों को जाम और अतिक्रमण मुक्त करने के साथ-साथ पार्किंग भी मुहैया करवाने के प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है।

जानिए... इसलिए रेड लाइट युक्त बैरिकेड्स लगेंगे

शहर के प्रमुख चौराहों पर रात के समय छोटे वाहनों के साथ भारी वाहन भी फर्राटा भरते हैं। ऐसे में चौराहों पर वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं। स्थिति तब भयावह हो जाती है जब रात को बत्ती गुल होने पर स्ट्रीट लाइट व ट्रैफिक लाइट्स बंद होने पर अंधेरा छा जाता है। इसके चलते दुर्घटनाओं का अंदेशा बढ़ता है। रेड लाइट युक्त बैरिकेड्स दूर से नजर आएंगे जोकि चालकों के लिए संकेतक का काम करेंगे कि आगे चौराहा है।

चालक कहते हैं, नो पार्किंग का बोर्ड कहां है

ऑन रोड पार्किंग एक बड़ी समस्या बन चुकी है। इसके कारण मार्ग से गुजरने वाले अन्य वाहन चालकों को बड़ी दिक्कत आती है। कभी-कभार तो जाम लग जाता है। इतना ही नहीं इन स्थानों पर नो पार्किंग बोर्ड नहीं लगे हुए हैं। जब ट्रैफिक पुलिस चालान काटनी पहुंचती है तो चालक से तर्क-वितर्क होता है कि नो पार्किंग का बोर्ड कहां है? ऐसे चालकों पर कार्रवाई के लिए 70 स्थानों पर बोर्ड लगेगा। हालांकि ऐसा भी देखने को मिलता है कि बोर्ड लगा और वहां वाहन भी खड़ा है लेकिन चालान काटने वाली ट्रैफिक कर्मी नहीं दिखती है। खैर, उम्मीद है कि सख्ती से एक्शन लिया जाएगा।

सिरसा चुंगी से लेकर जिंदल चौक तक सुधरेगी व्यवस्था

ट्रैफिक थाना प्रभारी विनोद और ट्रैफिक कोर्डिनेटर दौलत राम ने बताया कि डीएसपी ट्रैफिक अभिमन्यु के दिशा-निर्देश पर बेहतर यातायात प्रबंधन पर काम हो रहा है। सिरसा चुंगी से लेकर जिंदल चौक तक, फव्वारा चौक से लेकर लघु सचिवालय तक नो पार्किंग के बोर्ड लगाए जाएंगे ताकि व्यस्त मार्ग या चौक पर वाहन ऑन राेेड न खड़ा हो सके। इसके अलावा बैरिकेड्स सिरसा चुंगी से लेकर जिंदल चौक तक लगेंगे।

पटाखे बजाने पर 23 हजार का चालान

पटाखे बजाने पर 23 हजार का चालानट्रैफिक पुलिस में एसआई सुरेश कुमार ने कैंप चौक पर तैनाती के दौरान साइलेंसर में पटाखे बजाते जा रहे बुलेट सवार को काबू किया। इस दौरान सख्त कार्रवाई करते हुए बुलेट जब्त कर लिया और 23 हजार रुपये का चालान भी काट दिया। बता दें कि एसपी लोकेंद्र सिंह और डीएसपी ट्रैफिक अभिमन्यु ने पटाखे बजाने वाले बुलेट सवारों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

खबरें और भी हैं...