पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Send Email In The Name Of Railway Minister, Seeking Money For Cyber Thugs Corona Fund, Discovered New Way To Cheat People

भास्कर एक्सक्लूसिव:रेलमंत्री के नाम से ईमेल भेज साइबर ठग कोरोना फंड के लिए मांग रहे पैसे, लोगों को ठगने के लिए खोजा नया तरीका

हिसार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्लोबल सिटी के रहने वाले मुनेश के ईमेल पर 29 जुलाई को भेजा गया ईमेल
  • रुपए जमा कराने पर रेलवे में नौकरी लगवाने का दिया जा रहा झांसा

(महबूब अली) रेल मंत्री पीयूष गोयल की फर्जी आईडी बनाकर लोगों के पास नौकरी व कोरोना केयर फंड में रुपए डलवाने का झांसा देने के लिए लोगो के पास मेल भेजने का मामला सामने आया है। कई लोगों के पास इस तरह की मेल अब तक भेजी जा चुकी है।

मामला रेलवे अधिकारियों तक पहुंचा तो विभाग में हड़कंप मच गया। रेलवे अधिकारियों ने मामले की जांच कराकर साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई कराने की बात कही है। भास्कर रिपोर्टर ने पड़ताल के दौरान एक ठग से बात की। ठग ने दावा किया कि फंड में जमा कराए गए रुपए बाद में मांगने पर वापस भी दे दिए जाएंगे।

हिसार के सेक्टर 1-4 में रहने वाले लोकेश ने बताया कि उनकी ईमेल पर 25 जुलाई को रेल मंत्री पीयूष गोयल के नाम से एक मेल भेजा गया। इसमें रेलवे में नौकरी से लेकर कोविड-19 फंड में रुपए डालने की बात कही गई थी। लोकेश ने फेक आईडी समझ साइबर ठगों के झांसे में न आकर रुपए नहीं डाले।

ग्लोबल सिटी के रहने वाले मुनेश के ईमेल पर 29 जुलाई को ईमेल भेजा गया, जो रेल मंत्री पीयूष गोयल के नाम से था। मुनेश ने मेल खोलकर देखा तो मेल में रेलवे में नौकरी से लेकर कोविड-19 में रुपए जमा कराने की बात की गई थी। पीड़ित ने रेलवे हेल्पलाइन पर भी शिकायत की है।

आजाद नगर के रहने वाले राज के पास 20 जुलाई को रेल मंत्री पीयूष गोयल के नाम से मेल भेजा गया। इस पर राज ने काेराेना फंड में 5000 रुपए जमा कराने के लिए फॉर्म ताे भरा, लेकिन शक होने पर खाते में रुपए नहीं डाले। यह तीन मामले तो बानगी मात्र हैं। अन्य कई लोगों के पास भी रेल मंत्री की फर्जी आईडी बनाकर इस तरह के मेल भेजे जा रहे हैं। सीनियर डीसीएम ने लोगों से इस तरह के किसी भी मेल के बहकावे में नहीं आने की अपील की।

फोन की तो सामने आया ठगी करने वाले का सच
ठग बोला- अब जमा करा दो 50 हजार, बाद में मांगने पर वापस दे देंगे
भास्कर संवाददाता ने भेजी गई मेल से फंड जमा कराने के लिए एक फॉर्म भरा, जिसे भरने के बाद सबमिट किया गया। मगर खाता संख्या गलत फीड करने के कारण रुपए नहीं निकाले गए। दूसरी तरफ से कॉल आई। कॉल करने वाले ने बताया कि वह रेल विभाग से बोल रहा है। यदि तुम फंड में 50 हजार रुपए जमा करते हो तो तुम्हें बाद में वह जरूरत पड़ने पर वापस भी दे दिए जाएंगे। ठग ने खुद को दिल्ली से बोलना बताया। साथ ही कहा कि रेलवे अधिकारियों के निर्देश पर ही इस तरह कि मेल लोगों के पास भेजी जा रही है।

डीसीएम बोले- सख्त कार्रवाई होगी
रेल मंत्री या फिर रेलवे का कोई भी अधिकारी किसी भी व्यक्ति के पास कोविड-19 फंड में रुपए जमा कराने या रेलवे में नौकरी के लिए किसी भी तरह की मेल नहीं भेज रहा है। ऐसे में सचेत रहने की जरूरत है। फर्जी आईडी बनाकर लोगों के पास मेल भेजने वाले को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा। -जितेंद्र कुमार मीणा, सीनियर डीसीएम, बीकानेर।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें