पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिविल अस्पताल में सुधार:गंभीर रोगी न करने पड़ें रेफर इसलिए स्थायी आईसीयू कम एचडीयू स्थापित करने के निर्देश

हिसार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल हॉस्पिटल में निरीक्षण करती हुईं डॉ. सोनिया त्रिखा। - Dainik Bhaskar
सिविल हॉस्पिटल में निरीक्षण करती हुईं डॉ. सोनिया त्रिखा।
  • दो साल पहले मिले थे 10 में से 6 अंक, अब 10 में से 9
  • स्टेट हेल्थ रिसोर्स की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. सोनिया त्रिखा ने लिया जायजा

हरियाणा स्टेट हेल्थ रिसोर्स की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. सोनिया त्रिखा ने टीम के साथ बुधवार को सिविल अस्पताल का दाैरा कर स्वच्छता, गुणवत्ता, सेवाओं व सुविधाओं काे परखा। रोगियों काे जरूरी सेवाएं मुहैया करवाने के लिए हेल्थ अफसरों को दिशा-निर्देश दिए।

डॉ. त्रिखा ने अप्रैल 2019 को पहली विजिट कर 10 में से 6 नंबर दिए थे लेकिन करीब 2 साल बाद दूसरी विजिट करने के बाद अस्पताल प्रबंधन व स्टाफ के काम की सराहनी की और 10 में से 9 नंबर दिए। डॉ. त्रिखा ने कहा कि गंभीर रोगियों को रेफर न करना पड़े, इसके लिए वेंटीलेटर्स का इस्तेमाल आईसीयू कम एचडीयू बनाकर किया जाएगा।

कोरोना काल में प्राइवेट वार्ड व 11 नंबर वार्ड को आइसोलेशन वार्ड बनाया था। अब एक भी संक्रमित दाखिल नहीं है। इसलिए प्राइवेट वार्ड में दिल रोगियों के लिए निर्मित सीसीयू की सेवाएं बहाल करने सहित आईसीयू कम एचडीयू की सेवाएं शुरू की जाएं। वहीं, करीब 10 माह बाद 11 नंबर वार्ड भी संक्रमण मुक्त कर खोल दिया है। यहां भी मेडिसीन विभाग के रोगियों और बाल रोगियों को दाखिल किया है।

वहीं, डॉ. त्रिखा ने अस्पताल से सटे करीब साढ़े 5 दशक पुराने टीबी अस्पताल की सुध ली। निर्देश दिए कि इस अस्पताल की जमीन को सिविल अस्पताल के नाम ट्रांसफर करवाकर मल्टीस्टोरी एवं स्पेशलिटी हेल्थ इंस्टीट्यूशन का प्रपोजल तैयार कर मुख्यालय भिजवाएं।

सुधार की दिशा में बेहतर काम हुआ है। इससे नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड का सर्टिफिकेट मिलने की उम्मीद जगी है। अब नेशनल टीम भी उक्त चार बिंदुओं पर परखेगी और नंबर देगी। मैंने खुद मरीजों से बात की, जिनका फीडबैक काफी सकारात्मक रहा। -डॉ. सोनिया त्रिखा, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, हरियाणा स्टेट हेल्थ रिसोर्स।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें