• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Seth Krishna Lal Jindal Changed The Picture Of His Village Sui, The President Will Come On 17th For The Inauguration

प्रेरणादायक : उद्योगपति ने गांव को लिया गोद:सेठ कृष्ण लाल जिंदल ने बदल दी अपने गांव सुई की तस्वीर, उद्घाटन के लिए 17 को आएंगे राष्ट्रपति

बवानी खेड़ा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुई में राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे नायब तहसीलदार अशोक कुमार, डीसी आरएस ढिल्लो व एसपी अजीत सिंह शेखावत। - Dainik Bhaskar
सुई में राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे नायब तहसीलदार अशोक कुमार, डीसी आरएस ढिल्लो व एसपी अजीत सिंह शेखावत।
  • डीसी, एसपी और तहसीलदार समेत कई अफसरों ने लिया कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा

सात साल पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण से प्रेरित होकर अपने गांव को गोद लेकर शहरों जैसा सुन्दर वाले उद्योगपति सेठ श्रीकृष्ण लाल जिंदल के गांव सुई में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 नवम्बर को आदर्श गांव का उद्घाटन करने पहुंच रहे हैं।
इसको लेकर डीसी, एसपी, तहसीलदार सहित कई अधिकारियों ने जायजा लिया। गांव में किस जगह पर राष्ट्रपति का कार्यक्रम होगा। इसको लेकर अधिकारियों ने गांव में अनेक जगहों का
निरीक्षण किया।
गांव में हो चुके हैं करोड़ों के विकास कार्य
शहरों की तर्ज पर बसा आदर्श गांव सुई आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है, जो हरियाणा का स्वप्रेरित आदर्श गांव है। पिछले सात साल में 25 करोड़ से भी अधिक के विकास कार्य हो चुके है। गांव जिले का टूरिज्म हब बन गया है। 5 किलोमीटर की पक्की ब्लाक की गलियां व छोटे-बड़े आठ पार्क तथा 400 लोगों की बैठने की क्षमता वाला ऑडिटोरियम यहां पर्यटकों को आकर्षित करता है।

समिति के प्रधान सुमेर सिंह, ग्रामीण अजीत, चांदराम व डॉ. उमेद शर्मा ने बताया कि आज उनका गांव सुई शहर की तर्ज पर विकसित हो गया है। दूर-दूर से लोग उनके गांव को देखने के लिए पहुंचते हैं। गांव में छोटे-बड़े आठ पार्क है।

गांव के सरकारी स्कूल में साइंस लैब, कम्प्यूटर लैब व 500 बच्चों के एक साथ पढ़ने के लिए बड़ी लाइब्रेरी, सीएचसी सेंटर व पशु चिकित्सालय, शहीद पार्क, आठ एकड़ में हर्बल पार्क, 500 लोगों के बैठने की क्षमता का इनडोर ऑडिटोरियम, आउट व इंडोर खेल स्टेडियम के अलावा नौ एकड़ में एक झील बनी हुई है, जिसमें आगंतुकों के लिए नौकायन, रेस्ट रूम, झूले लगे हुए हैं। ये सब इस गांव को एक शहर का लुक देते हैं।

इसके अलावा गांव के तीन तालाबों का नवीनीकरण कार्य गया है तथा लगभग गांव की सभी गलियों को सीमेंट के ब्लॉकों से पक्का किया गया है, गांव में ही बिजली की उचित व्यवस्था के लिए 40 किलोवॉट का सोलर पैनल भी लगाया गया हैं।
सरकार ने दी परमिशन तो स्वास्थ्य या खेल के बड़े प्रोजेक्ट पर 100 करोड़ लगाने को भी तैयार

समिति के प्रधान सुमेर सिंह ने बताया कि पीएम के भाषण के बाद सेठ बनवारी लाल के भाई श्री कृष्ण लाल जिंदल ने 25 करोड़ से गांव में कई कार्य करवा दिए हैं। पूरा गांव का नक्शा की बदल दिया है। इससे पहले भी गांव में 14 लाख से विज्ञान की लैब, 2010 में 25 लाख से गांव के स्कूल मे लाइब्रेरी भी बना चुके हैं।

सेठ कृष्ण लाल के बड़े भाई बनवारी लाल जिंदल ने गांव में पशु अस्पताल, स्टेडियम, प्राइमरी स्कूल में कमरे भी बनवा चुके हैं। समिति प्रधान सुमेर सिंह ने बताया कि सेठ कृष्ण लाल अपने गांव में स्वास्थ्य, खेल पर 100 करोड़ रुपये और खर्च करना चाहते हैं। इसके लिए गांव के पास जमीन भी है। जिसको लेकर मुख्यमंत्री सहित केन्द्रीय मंत्री से बात भी चल रही है। परन्तु हरियाणा सरकार को आगे का प्रोजेक्ट संभालना होगा।

सांसद ने बनवाया था जलघर
सुमेर सिंह ने बताया कि तोशाम में कालेज बनवाने को लेकर सेठ ने अपने गांव सुई में सांसद धर्मबीर को जलघर बनवाने की बात कही थी। तोशाम में कालेज बनने के बाद सांसद ने भी अपना वादा निभाते हुए गांव में जलघर का निर्माण करवाया।

सीएम ने किया था शिलान्यास
सुई के विकास पर अब तक लग चुके हैं 25 करोड़ रुपये, गांव में 8 पार्क, झील, नौकायन, झूले, ऑडिटोरियम, सोलर प्लांट कर रहे पर्यटकों को आकर्षित

खबरें और भी हैं...