पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:पराली जलाने पर अब तक 103 लोगों के चालान, कई स्थानाें पर जलती मिली

हिसार11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार कैंट के पास कूड़े में लगाई आग।
  • मय्यड़, रामायण और सिरसा राेड के पास भी खेत में जला रखी थी पराली

वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। खेतों में पराली जलाने के मामले फिर भी सामने आ रहे हैं। कृषि विभाग पराली जलाने पर अब तक जिले के 103 से अधिक किसानों के चालान कर चुका है। 25 लाख से अधिक रुपये जुर्माना वसूला गया है। बावजूद इसके कुछ किसान पराली से लेकर अन्य कूड़े में आग लगा रहे हैं। जिसके कारण वातावरण प्रदूषित हाे रहा है। शनिवार काे भास्कर ने पड़ताल की ताे शहर के कई स्थानाें पर पराली और कूड़े में आग लगी मिली।

रामायण गांव के पास दाेपहर 1 बजे पराली काटने के बाद एक किसान ने पड़ी तूड़ी में आग लगाई हुई थी। हिसार-हांसी के बीच स्थित खेत, दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर यहां पर तीन किसान खेत में पड़ी पराली में आग लगा रहे थे। राेहतक-हिसार हाई-वे से गुजरने वाले वाहनाें काे भी धुएं के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। वहीं सिरसा राेड पर दाेपहर 1:30 बजे एक खेत में किसान ने पराली जलाई हुई थी।

पराली में आग लगाने के कारण चाराें तरफ धुआं ही धुआं नजर आ रहा था। हालांकि पूछने पर किसान ने कहा कि वह आग काे बुझा रहा है। कैंट के पास दाेपहर 2 बजे एक खाली पड़े स्थान पर कूड़े के ढेर में कुछ लाेगाें ने सफाई करने के बाद आग लगाई हुई थी। धुएं के कारण आसपास के लाेगाें काे भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

अब तक 25 लाख 75 हजार का जुर्माना वसूला
कृषि विभाग के अधिकारियाें के अनुसार पराली जलाकर प्रदूषण फैलाने वालाें पर शिकंजा कसा जा रहा है। पिछले चार माह में पराली जलाने पर 103 किसानों के चालान किए गए हैं। हरसैक ने 282 स्थानाें पर फायर लाेकेशन की सूचना दी थी। किसानों से अब तक 25 लाख 75 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डाॅ. निवेद कुमार फाैगाट के अनुसार पराली जलाने से वायु प्रदूषण बढ़ता है। लोगाें काे पराली नहीं जलानी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें