पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन अभियान:पटेल नगर यूपीएचसी में सोशल डिस्टेंसिंग टूटी, नंबर वाले भी इंतजार कर लौटे घर

हिसार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी हॉस्पिटल में कोरोना से बचाव के लिए 18 प्लस के लड़के और लड़कियां वैक्सीन लगवाते हुए। - Dainik Bhaskar
सरकारी हॉस्पिटल में कोरोना से बचाव के लिए 18 प्लस के लड़के और लड़कियां वैक्सीन लगवाते हुए।
  • यूथ में टीके को लेकर उत्साह मगर साइट्‌स पर पहले दिन अव्यवस्था

कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए 18 से 44 साल तक के लाभार्थियों में काफी उत्साह है। मगर वैक्सीन सीमित होने के कारण आगामी एक सप्ताह तक सभी साइट्स बुक्ड हाे चुकी हैं। कोविन एप पर युवाओं का रजिस्ट्रेशन हाे रहा है मगर साइट का चयन या अपॉइंटमेंट नहीं मिल पा रही है।

दरअसल, 12 हजार डाेज मिली थीं। इसमें से सोमवार को पहले दिन 18 प्लस 2296 लोगों ने टीका लगवाया। इस हिसाब से डोज का स्टॉक अगले 7 दिन तक है। विभाग को डोज और मिली हैं तो साइट्स की संख्या बढ़ाने पर अपॉइंटमेंट शुरू होगी। साइट पर ऐसे भी परिवार मिले जिनमें 18 प्लस के साथ 45 प्लस भी टीका लगवाने आए। पर, पहला दिन साइट्स पर मिस-मैनेजमेंट भी रहा।

सबसे ज्यादा बुरा हाल पटेल नगर यूपीएचसी में देखने को मिला, जहां घंटों इंतजार करने के बाद भी लाभार्थियों को बिना टीका लगवाए घर लौटना पड़ा। किसी ने मास्क लगा रखा तो किसी ने नहीं मगर दो गज की दूरी नहीं थी। कई साइट ऐसी भी जहां व्यवस्था बेहतर थी। सिविल अस्पताल में 18 से 44 साल के लिए डिस्पेंसरी एरिया व 45 प्लस का काउंटर एरिया में टीकाकरण हुआ।

वहीं 45 प्लस के नागरिकों के टीकाकरण में बाधा नहीं आएगी। इनके लिए 12 हजार और डोज मिली हैं। हिसार, जींद, फतेहाबाद, सिरसा, दादरी सहित 6 जिलों के लिए 60 हजार और डोज मिली हैं। इससे पहले भी 60 हजार डोज मिली थी।

12 हजार डाेज मिली, पहले दिन 18+ के 2296 को लगी

इन 2 किस्सों से समझिए कैसे लोगों को साइट पर हुई परेशानी

1. जवाहर नगर की सुमन ने बताया कि टीका लगवाने पटेल नगर यूपीएचसी पर पहुंची थी। अपॉइंटमेंट के बावजूद घंटों लाइन में खड़ा किया। थक हारकर वापस लौट आई। वहां कोई व्यवस्था नहीं थी और संक्रमण फैलने की पूरी संभावना थी। जिनका नंबर बाद में था, उन्हें पहले टीका लगा रहे थे। टोकन सिस्टम भी काम नहीं आया।

2. सेक्टर 14 वासी संजय ने बताया कि 18 प्लस का वैक्सीनेशन शुरू होने का पता चला तो राहत मिली कि यह लगवाकर बचाव होगा। मैंने अपने पत्नी के साथ तुरंत कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करवाया। सिविल अस्पताल में कोविशील्ड टीका लगवाया है। यहां व्यवस्था ठीक लगी। हम बिल्कुल स्वस्थ हैं। सभी लोग टीका जरूर लगवाएं।

जानिए क्यों रहा मिस मैनेजमेंट

1. 18 से 44 के लोगों का टीकाकरण के लिए 15 साइट्स तो बना दी मगर इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्यान में न रखते हुए 150-200 की बजाय 300 तक के लाभार्थियों को अपॉइंटमेंट दे दी। 2. पटेल नगर यूपीएचसी में एक ही जगह पर 18 से 44 व 45 प्लस को टीका लगाया मगर इनके लिए अलग-अलग व खुली एवं हवादार जगह पर व्यवस्था करनी चाहिए थी। 3. साइट्स पर जिनकी अपॉइंटमेंट थी उन्हें लाइन में लगाकर वेटिंग के लिए कहा। ऐसे भी थे जिन्हें अप्रोच के चलते वेट नहीं करनी पड़ी। 4. साइट पर बैठने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण घंटों तक युवाओं से उम्रदराज खड़े रहे। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हुई, जिससे टीकाकरण के साथ संक्रमण प्रसार का खतरा बढ़ गया है। 5. साइट पर व्यवस्था के लिए गार्ड्स व हेल्थ वर्कर होना चाहिए जोकि कई जगह नहीं दिखा।

45 प्लस के लिए मिली 12 हजार डोज

जानिए टीकाकरण को लेकर वह सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं

Q. मैंने रजिस्ट्रेशन किया, अपॉइंटमेंट क्यों नहीं मिली?
A. सीमित वैक्सीन के हिसाब से 7 दिन के लिए साइट्स बुक हैं। वैक्सीन आते ही साइट्स ओपन होंगी। बीच-बीच में चेक करते रहें, साइट पर लोड कम होने पर अपॉइंटमेंट ओपन खुल सकती है।
Q. अपॉइंटमेंट के बाद टीका नहीं लगवाया, क्या दोबारा नंबर आएगा?
A. अभी इसको लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं है। यह साइट पर जाकर ही पता चलेगा।
Q. मैं टीका लगवाने के लिए कब जाऊं?
A. जिस साइट पर जितने समय पर आपका अपॉइंटमेंट है, उससे कुछ देर पहले पहुंचकर वेरिफिकेशन करवा लें।
Q . साइट पर जाकर मेरी क्या जिम्मेदारी है?
A. समय पर पहुंच आधार नंबर वेरिफाई करवाएं, बारी आने तक इंतजार करें, नियमों की पालना करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें