पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हिंदी का मान बढ़ाया:किसी ने हिंदी काे माथे की बिंदी ताे किसी ने हिंदी काे मान सम्मान की भाषा भी बताया

हिसार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आर्मी पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस के माैके पर विद्यार्थियाें के साथ केक काटते हुए स्कूल प्रिंसिपल - Dainik Bhaskar
आर्मी पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस के माैके पर विद्यार्थियाें के साथ केक काटते हुए स्कूल प्रिंसिपल
  • स्कूल, संस्थाओं, काॅलेज, यूनिवर्सिटी में विभिन्न प्रतियाेगिता, गाेष्ठी, सेमिनार किए गए

किसी ने हिंदी काे माथे की बिंदी बताकर हिंदी का मान बढ़ाया ताे किसी ने हिंदी भाषा काे मान सम्मान की परिभाषा देकर सर्वांगिण विकास की राह दिखाई। हिंदी दिवस पर शहर के स्कूल, संस्थाओं, काॅलेज, यूनिवर्सिटी में विभिन्न प्रतियाेगिता, गाेष्ठी, सेमिनार किए गए।

स्टूडेंट्स ने हिंदी भाषा के महत्त्व को भाषण, कविता के माध्यम से दर्शाया
हिसार. आर्मी पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस व स्कूल का स्थापना दिवस पर धूमधाम से मनाया गया। इसके साथ ही स्टूडेंट्स ने हिंदी भाषा के महत्त्व को भाषण, कविता व सुंदर नृत्य के माध्यम से दर्शाया। इस माैके पर स्टूडेंट्स ने कोविड नियमों का पालन करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का शुभारम्भ स्कूल प्रिंसिपल डाॅ. कविता जाखड़ ने दीप प्रज्वलित कर किया। डीपीएस में हिंदी दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियाेगिताओं का आयाेजन किया गया। विद्यार्थियाें ने कविता पाठ, भाषण, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन, निबंध लेखन और प्रश्नोत्तरी प्रतियाेगिता में बढ़चढ़ कर भाग लिया और हिंदी के महत्व काे बताया।

कार्यक्रम के दाैरान स्कूल प्रधानाचार्या मंजु सुधाकर ने बताया कि हम अपने विचारों को बड़ी सरलता के साथ मातृभाषा में अभिव्यक्त कर सकते हैं। आज के आधुनिक दाैर में लाेग कहीं न कहीं हिंदी काे भूलते जा रहे हैं। जाेकि गलत है। हिंदी हमारी सम्मान की भाषा है। इधर, राजगढ़ रोड स्थित मिलेनियम पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस पर संत कबीर के दोहों में छिपे गूढ़ और सच्चे संदेश को सांझा किया गया। शिक्षकाें ने विद्यार्थियाें काे दाेहाें के साथ उनका महत्व भी बताया। स्कूल की हिंदी विभाग की अध्यापिकाओं ने हिंदी व्याकरण के विभिन्न अंगों को नाट्य रूपांतर के माध्यम से विद्यार्थियाें काे को समझाया। इस मौके पर स्कूल प्राचार्य रूबी का खेड़ा ने हिंदी का अधिक से अधिक प्रयाेग करने के लिए विद्यार्थियाें काे प्रेरित किया।

खबरें और भी हैं...