मां सोनाली की विरासत संभालेगी यशोधरा:13वीं पर ढूंढर फार्म हाउस में शोक सभा और शांति पाठ; बेटी को पहनाई गई पगड़ी

हिसार3 महीने पहले

सोनाली फोगाट की विरासत अब उनकी बेटी यशोधरा फोगाट संभालेगी। आज सोनाली फोगाट की 13वीं है। रस्म पगड़ी और शांति पाठ आज उनके ढंढूर फॉर्म हाउस पर किया गया। इस दौरान यशोधरा फोगाट को पगड़ी पहनाकर उसे मां की विरासत सौंपी गई। रिश्तेदारों और नेताओं ने शोक सभा में सोनाली फोगाट को श्रद्धांजलि दी।

पगड़ी पहनने के तुरंत बाद ही खराब तबीयत के कारण यशोधरा अंदर चली गई। इसके बाद उसने मीडिया से बातचीत करते हुए सीबीआई जांच की मांग दोहराई। वहीं भाजपा के जिला प्रधान कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने परिवार से मुलाकात की और मीटिंग की। मीटिंग के बाद कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने कहा कि वे इस मामले में सीबीआई जांच की मांग को लेकर परिवार के साथ हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से मिलेंगे। जबकि श्रद्धांजलि सभा में पहुंचे झाजडियां खाप के प्रधान राय सिंह ने कहा कि सोनाली उनके गौत्र की भांजी थी। इसलिए यदि सरकार ने सीबीआई जांच की मांग पूरी नहीं की तो वे दिल्ली में जंतर मंतर पर प्रदर्शन करेंगे।

शांति पाठ में हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह भी पहुंचे और परिवार को सांत्वना दी। सोनाली फोगाट का मर्डर 23 अगस्त को गोवा में हुआ था। वहीं मां की मौत के सदमे से बेटी यशोधरा अब उभर रही है। परिजन उसे हर संभव तरीके से खुश रखने का प्रयास कर रहे हैं। आज शोक सभा में भी वह काफी शांत और समझदार नजर आई।

फार्म हाउस पर आयोजित शोक सभा में श्रद्धांजलि देने पहुंचे लोग
फार्म हाउस पर आयोजित शोक सभा में श्रद्धांजलि देने पहुंचे लोग

बुधवार शाम को यशोधरा अपने फॉर्म हाउस पर थोड़ी बहुत चहल पहल करती दिखी। उसने अपने चचेरे भाइयों से बातें भी की। उसके चचेरे भाई उसे खुश करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में मां की मौत के 7 दिन बाद वह अब सामान्य हो रही है। बुधवार को गोवा पुलिस ने यशोधरा के बयान भी दर्ज किए।

यशोधरा का भाई फॉर्म हाउस पर उससे बातें कर रहा है, ताकि उसे खुश रखा जाए
यशोधरा का भाई फॉर्म हाउस पर उससे बातें कर रहा है, ताकि उसे खुश रखा जाए

8 सितंबर से यशोधरा की परीक्षाएं

13वीं के बाद यशोधरा को दोबारा उसके स्कूल और हॉस्टल में भेजा जाएगा। यशोधरा 11वीं की स्टूडेंट है और 8 सितंबर से उसके पेपर भी शुरू हो रहे हैं। परिवार ने स्कूल प्रिंसिपल से बात करके उसके हॉस्टल से किताबें मंगवा ली हैं। परिवार के सदस्य यशोधरा को सबकुछ भूलकर पढ़ाई में मन लगाने के लिए मोटिवेट कर रहे हैं।

सोनाली-यशोधरा बेस्ट फ्रेंड थीं

सोनाली फोगाट की उसकी बेटी यशोधरा के साथ जबरदस्ती बॉडिंग थी। सोनाली अकसर यशोधरा के साथ उसकी हर मूवमेंट की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करती रहती थी। दोनों अकसर फार्म हाउस पर घूमते थे। पति के देहांत के बाद यशोधरा को सोनाली ने ही पाला पोसा। इसलिए वह सोनाली के सबसे करीब थी।

सोनाली के हिस्से में सवा 6 एकड़ जमीन

सोनाली फोगाट और उसकी बहन के नाम पर 13 एकड़ जमीन है। दोनों बहनों के नाम यह जमीन 99 साल के पट्‌टे पर है। बंटवारे में सोनाली के हिस्से में सवा 6 एकड़ जमीन आई। यह जमीन हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे पर ढंढूर में है। सोनाली के पति संजय फोगाट की 2016 में मौत हो जाने के बाद जमीन का इंतकाल और गिरदावरी सोनाली के नाम हो गई।

इसमें से 3 एकड़ में सोनाली का ढंढूर फार्म हाउस और बाकी सवा तीन एकड़ में वेयर हाउस बना है। इस जमीन का मार्केट रेट इस समय दो करोड़ रुपए प्रति एकड़ से अधिक है। यानी सिर्फ इस जमीन की कीमत ही साढ़े 12 करोड़ रुपए से अधिक है। उस पर फार्म हाउस और वेयर हाउस बना होने की वजह से इसके दाम इससे कई गुना अधिक हैं।

करोड़ों की संपत्ति की इकलौती वारिस यशोधरा

सोनाली के नाम हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे पर सवा 6 एकड़ जमीन के अलावा कई और प्रॉपर्टी भी हैं। 2019 में आदमपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते समय दिए गए एफिडेविट के अनुसार सोनाली के पास हिसार के संतनगर में कोठी और नोएडा व गुरुग्राम में एक-एक फ्लैट है। एफिडेविट में उनके पास 50 तोले से ज्यादा गोल्ड होने की बात भी दर्ज है जिसकी कीमत इस समय 25 लाख रुपए से अधिक बनती है।सोनाली की इस सारी संपत्ति की मालिक अब उनकी इकलौती बेटी यशोधरा है। यशोधरा की उम्र इस समय सिर्फ 15 साल है। 2019 के एफिडेविट के अनुसार उस समय तक सोनाली के नाम पर कोई गाड़ी रजिस्टर्ड नहीं थी।