पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीसी कार्यालय के बाहर धरना:मजदूरी बढ़ाने की मांग पर दूसरे दिन भी दिया धरना, मांगें मानने पर धरना किया समाप्त

हिसार14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लघु सचिवालय के बाहर धरना देते मजदूर। - Dainik Bhaskar
लघु सचिवालय के बाहर धरना देते मजदूर।
  • भट्‌ठों पर कच्ची ईंट तैयार करने वाले मजदूरों को एक हजार ईंट तैयार करने पर मिलेंगे 670 रुपए

विभिन्न ईंट भट्ठे के मजदूरों ने मंगलवार काे दूसरे दिन भी लाल झंडा भट्ठा मजदूर यूनियन के नेतृत्व में डीसी कार्यालय के बाहर धरना दिया। जल्द से जल्द मांग पूरी कराने की मांग की। धरने काे संबोधित करते हुए सीआईटीयू जिला अध्यक्ष सुरेश कुमार व कोषाध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया कि सभी भट्ठा मजदूरों 5 मार्च से आपने बोरिया बिस्तर समेट कर उपायुक्त कार्यालय पर भूखे प्यासे बैठे रहे और अधिकारियों की ओर से किसी प्रकार की राहत की उम्मीद लगाए बैठे रहे लेकिन शाम के 4 बजे तक भट्ठा मालिकों से किसी प्रकार के समझौते पर बातचीत नहीं हो पाई ।

सभी भट्ठा मजदूर अपने छोटे-छोटे बच्चों सहित भूखे प्यासे इसी इंतजार में बैठे कि कब भट्ठा मालिक किसी समझौते पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि हर वर्ष भट्ठा पर मजदूरी के रेट में बढ़ोतरी की जाती है, लेकिन अबकी बार भट्ठा मालिक मजदूरों को सरकार द्वारा तय न्यूनतम मजदूरी के रेट से भी नीचे दे रही है जो कि कानूनन गलत है। हालांकि बाद में विभागीय अधिकारियों ने बढ़ी मजदूरी देने का आश्वासन मजदूरों काे दिया।

तब कहीं जाकर मजदूरों ने धरना शुरू किया। सुरेश कुमार, मनोज सोनी, प्रेम सातरोड, कृष्णा, वीरेंद्र, आदि ने भी संबोधित किया सहायक श्रम आयुक्त मनीष कुमार और जिला लेबर इंस्पेक्टर सतबीर सिंह चाैहान ने बताया कि मजदूरों की मांग पर उन्हें अब एक हजार कच्ची ईंट तैयार करने पर 670 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा अन्य मांगाें काे भी माना गया है। पूरे जिले में यह नियम लागू हाेगा। सभी भट्टा मालिकों और ठेकेदारों काे भी इस संबंध में अवाश्यक दिशा निर्देश दिए गए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें