पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एहतियात:स्टूडेंट्स मिल रहे कोरोना पॉजिटिव, बच्चों की सेहत और सुरक्षा के इंतजाम देखने स्कूलों में पहुंची डीईओ की टीम

हिसार9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा विभाग ने सभी बीईओ से मांगी स्कूल वाइज बच्चों और टीचर की कोरोना की डिटेल रिपोर्ट

स्कूलों में बच्चों व शिक्षकों के बीच बढ़ते कोरोना केस को लेकर शिक्षा विभाग अलर्ट है। स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा व सेहत के साथ किसी भी स्कूल द्वारा एहतियात में किसी प्रकार से लापरवाही न की जाए, इसके लिए डीईओ ने टीम का गठन किया है। यह टीम शहरों व गांवों में स्थित निजी व राजकीय स्कूलों में औचक निरीक्षण कर रही है। इसी कड़ी में बुधवार को एक टीम उकलाना मंडी के किनाला गांव स्थित आईपीएस व अन्य स्कूलों में निरीक्षण करने पहुंची।

जिले में अब तक 6 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं कोरोना पॉजिटिव शिक्षकों की संख्या भी बढ़ रही है। अब तक लगभग 30 शिक्षक व शिक्षा अधिकारी पॉजिटिव आ चुके हैं। इसके लिए विभाग द्वारा सभी बीईओ को पत्र जारी कर अपने अपने ब्लॉक के सभी स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों की रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इसके साथ ही सभी शिक्षकों की कोरोना रिपोर्ट व बच्चों के परिवार में कोरोना की स्थिति व कंटेंमेंट जोन की रिपोर्ट देने के लिए भी आदेश दिए हैं।

बच्चों व शिक्षकों में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए शिक्षा विभाग यह भी सुनिश्चित कर रही है कि किसी भी निजी स्कूल में कक्षा 9 से कम के विद्यार्थियों को न बुलाया जा रहा हो। इसके साथ ही स्कूलों में महामारी से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा भी लिया जा रहा है। बच्चों व शिक्षकों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व एक दूसरे के सामान का प्रयोग न करने के लिए कड़े आदेश दिए है।

जरूरत पड़ने पर छात्रों के भी हो सकते हैं सैंपल

स्कूल विद्यार्थियों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है। विभाग द्वारा बच्चों की तबीयत खराब होने पर स्कूल न भेज कर उसका इलाज करवाने की सलाह दी जा रही है। विभाग का कहना है कि यदि स्कूलों में स्थिति बिगड़ेगी तो शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों की सैंपलिंग भी करवाई जा सकती है।

अभिभावकों से भी की जा रही अपील

शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के जरिये बच्चों के साथ साथ अभिभावकों को भी कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूरी एहतियात बरतने के लिए अपील की जा रही है। इसके साथ ही अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने बच्चों को घर से ही पानी की बोतल दें व भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रखे। इसके साथ ही अपने बच्चों को महामारी के बारे में अच्छे से समझाएं व दूसरों का सामान व खाना शेयर न करने के लिए भी कहें। इसके साथ ही यदि बच्चे या परिवार में किसी की तबीयत खराब है तो वे डॉक्टर की सलाह ले, इलाज करवाएं व दूसरों के संपर्क में आने से बचें।

नियमों के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

टीम द्वारा जिले के सभी ब्लॉकों में निजी स्कूलों पर ध्यान दिया जा रहा है। स्कूलों में औचक निरीक्षण भी किया जा रहा है। यदि कोई भी स्कूल सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा जारी नियमों का उल्लंघन करता मिलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बच्चों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए अधिक एहतियात बरतने के लिए भी निर्देश दिए जा रहे हैं। जरूरत पड़ी तो उपायुक्त से विचार-विमर्श कर बच्चों की भी सैंपलिंग करवाई जा सकती है।'' - कुलदीप सिहाग, डीईओ, हिसार।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें