पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Testing Of One Thousand Additional Samples Will Complete Oxygen Connection Work In Lab Established Temporary Hospital In Luvas In Two Days

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग:एक हजार अतिरिक्त सैंपलों की जांच को लुवास में लैब स्थापित अस्थायी अस्पताल में ऑक्सीजन कनेक्शन वर्क दो दिन में हाेगा पूरा

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में उपस्थित मण्डलायुक्त चन्द्रशेखर व अन्य। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में उपस्थित मण्डलायुक्त चन्द्रशेखर व अन्य।
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिले में कोरोना प्रबंधन और नियंत्रण के संबध में तैयारियों की समीक्षा की, डीसी ने अवगत कराया-

वीडियाे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति और प्रशासन द्वारा किए विभिन्न प्रबंधों की गुरुवार काे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समीक्षा की। उन्होंने हिसार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों तथा मृत्यु दर को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली।

इस अवसर पर मण्डल आयुक्त चन्द्रशेखर, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, डीआईजी बलवान सिंह राणा व अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव उपस्थित थे। इस दौरान उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिले की स्थिति के बारे अवगत करवाते हुए कहा कि विभिन्न प्रबंधों व व्यवस्थाओं के लिए निगरानी कमेटी गठित की गई है।

जिले में कोरोना सैंपलिंग बढ़ाई गई है। एक हजार अतिरिक्त सैंपल की टेस्टिंग के लिए लुवास में आरटीपीसीआर लैब स्थापित की गई है जिसकी मुख्यालय से अनुमति मिलते ही टेस्टिंग कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिसार में बन रहे अस्थायी अस्पताल के एक हिस्से में ऑक्सीजन आपूर्ति कनेक्शन का कार्य अगले दो दिन में पूरा हो जाएगा।

सीएम मनोहर लाल ने सभी जानकारियां लेने के बाद अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की संभावनाओं पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने ऑक्सीजन की समय पर आपूर्ति, बिस्तरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और टेस्टिंग सुविधाओं में तेजी लाने के लिए गंभीर प्रयास करने के निर्देश दिए। इसके साथ अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और दवाओं की नियमित ऑडिटिंग की जानी चाहिए ताकि ऑक्सीजन की मांग व आपूर्ति के संबंध में वर्तमान और भविष्य की रणनीतियां बनाई जा सकें।

ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति की सघन निगरानी की जानी चाहिए। सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती किए गए रोगियों की संख्या, ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए मरीजों की संख्या और ठीक हुए रोगियों की संख्या से संबंधित सभी प्रकार का डाटा को नियमित रूप से हरियाणा हील और एनएचएम पोर्टल पर अपडेट किया जाना सुनिश्चित करें।

कालाबाजारी रोकने के लिए टीमें गठित करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य जांच कैंप लगाए जाएं ताकि यदि किसी को भी कोविड-19 के लक्षण हो तो जल्दी पकड़ में आ सकें। निर्देश दिए कि दवाओं व आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी रोकने के लिए टीमें गठित कर सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। लोगों को जागरूक करने के लिए और उपभोक्ता का शोषण न हो इसके लिए आवश्यक वस्तुओं की रेट लिस्ट दुकानों के बाहर प्रदर्शित की जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अवगत करवाया गया कि कोविड-19 रोगियों और सह-रुग्णता से पीड़ित उन लोगों को जिन्हें घर में ऑक्सीजन की आवश्यकता है, उन्हें ऑक्सीजन आपूर्ति प्रदान करने के लिए एक प्रणाली तैयार की गई है। प्रणाली के अनुसार इन रोगियों के पंजीकरण के लिए एक पोर्टल विकसित किया है। साथ ही, ऐसे रोगियों के घर पर ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों को भी इस पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा। सीएम ने निर्देश दिए कि कोरोना टीकाकरण बड़े व खुले स्थान पर किया जाए।

खबरें और भी हैं...