• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • The Humidity Of The Air And The Winds Coming From The Mountains Are Increasing Cold, Thursday Is The Coldest Day

हरियाणा में 15 के बाद निकलेगी धूप:12 जनवरी इस साल का सबसे ठंडा दिन रहा; नमी और पहाड़ों से आने वाली हवाएं बढ़ा रहीं ठिठुरन

हिसार4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के हिसार जिले में बारिश होने के बाद से लगातार मौसम में ठिठुरन बनी हुई है। बारिश के कारण मौसम में बनी नमी और पश्चिम की तरफ से चल रही हवाएं और ज्यादा ठंडक का अहसास करवा रही हैं। हालांकि पूरे सप्ताह से आसमान में बादलवाई छाई हुई है, जिसके कारण थोड़ी गर्मी है, नहीं तो न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू के पास पहुंच सकता है। आसमान में बादल छाए रहने के कारण दिन में कुछ देर के लिए ही धूप निकल पाती है।

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 15 जनवरी के बाद धूप निकलने से लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है। मौजूदा समय में पहाड़ों से आ रही उत्तर पश्चिमी हवा व बारिश से वातावरण में आई नमी मैदानी क्षेत्र में सर्दी बढ़ाने का काम कर रही है। चंडीगढ़ स्थित भारत मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो हाल ही में हुई बारिश से अभी भी हवा में नमी है। यही नमी सर्द मौसम बना रही है। हवा के चलने से गलन और भी अधिक हो गई है।

इसी कारण से धुंध छा रही है, जिसके चलते दिन का तापमान लगातार गिर रहा है। आने वाले दो दिनों तक इसी प्रकार की स्थिति बनी रहेगी। 15 जनवरी के बाद नमी कुछ कम होगी तो दिन में धूप निकलने के आसार बने हुए हैं, जिससे सर्दी का प्रकोप दिन में कम होगा। प्रदेश में दिन के समय सबसे कम हिसार और सिरसा में तापमान दर्ज किया गया। हिसार में 13 डिग्री तो सिरसा में 13.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

हिसार के सेक्टर 15 के ऊपर छाई धुंध।
हिसार के सेक्टर 15 के ऊपर छाई धुंध।

गुरुवार रहा इस साल का सबसे ठंडा दिन

प्रदेश में इस साल का सबसे ठंडा दिन 12 जनवरी को दर्ज किया गया। इस दिन हिसार जिले में दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री घटकर 13 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यहां दिन और रात्रि के तापमान में महज 4.4 डिग्री का ही अंतर रहा। इससे पहले वर्ष 2021 में 17 जनवरी को दिन का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस था तो वर्ष 2020 में एक जनवरी को 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार, जब रात्रि तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम हो, तब कोल्ड डे घोषित होता है। इसके साथ ही जब दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 7 डिग्री सेल्सियस कम होता है तो यह स्थिति सवियर कोल्ड डे की होती है।