• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • The Master Plan Of Barwala City 2041 Ready, The City Will Grow On The Ring Road Of NH 52, The Draft Proposal Of Hisar And Hansi Is Ready

हिसार और हांसी का 2041 का प्लान:बरवाला शहर का मास्टर प्लान 2041 तैयार, एनएच-52 की रिंग राेड पर बढ़ेगा शहर, हिसार और हांसी का ड्राॅफ्ट प्रपाेजल तैयार

हिसार15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उकलाना, नारनाैंद और अग्राेहा का मास्टर प्लान 2031 पहले से तैयार, जिले के सभी शहर बसेंगे प्लानिंग से, - Dainik Bhaskar
उकलाना, नारनाैंद और अग्राेहा का मास्टर प्लान 2031 पहले से तैयार, जिले के सभी शहर बसेंगे प्लानिंग से,
  • उकलाना, नारनाैंद और अग्राेहा का मास्टर प्लान 2031 पहले से तैयार, जिले के सभी शहर बसेंगे प्लानिंग से,

बरवाला शहर के लिए नगर याेजनाकार विभाग ने मास्टर प्लान 2041 तैयार किया है। नए मास्टर प्लान में शहर का विकास यहां गुजर रहे एनएच-52 की रिंग राेड पर ज्यादा रखा गया है। हिसार और हांसी शहर के लिए भी डीटीपी मास्टर प्लान तैयार कर रहा है। जिसे अप्रूवल के लिए मुख्यालय भेजा जाएगा। जिले में उकलाना, नारनाैंद और अग्राेहा के लिए मास्टर प्लान 2031 पहले से ही तैयार किया जा चुका है। जिले के सभी शहर अब प्लानिंग से बसाए जाने की तैयारी है।

बरवाला कस्बे की 2021 की वर्तमान अनुमानित जनसंख्या 56 हजार 833 है। 2041 में अनुमानित आबादी करीब 1.10 लाख हाेगी। इसके अनुसार शहर की प्लानिंग की गई है। शहर में रिहायशी सेक्टराें के अाठ पार्ट रखे गए हैं। काॅमर्शियल एक्टिविटी के लिए दाे, इंडस्ट्रियल एरिया के 3 और पब्लिक यूटिलिटी के 2 सेक्टर रखे गए हैं।

1102 हेक्टेयर में हाेगा शहर, 2041 तक बरवाला की आबादी हाेगी 1.10 लाख

शहर का बस स्टैंड एनएच-52 के रिंग राेड पर प्रस्तावित रखा गया है। बरवाला का वर्तमान रिहायशी, काॅमर्शियल आदि समेत सभी सेक्टराें का विद्यमान क्षेत्र 429 हैक्टेयर है, आगामी 20 सालाें में 673 हैक्टेयर एरिया की प्लानिंग की गई है। इसके बाद बरवाला का टाेटल एरिया 1102 हैक्टेयर में हाेगा।

आवासीय- बरवाला कस्बे में 2041 तक 267 हैक्टेयर रिहायशी एरिया नया तैयार किया जाएगा। प्रति हैक्टेयर 250 व्यक्तियाें के आवासीय घनत्व के अनुसार रिहायशी सेक्टर व काॅलाेनियाें के लिए आठ भाग प्रस्तावित किए गए हैं। रिहायशी काॅलाेनियाें और सेक्टराें में सड़काें की चाैड़ाई 12 मीटर से कम नहीं रखी जाएगी।
कमर्शियल- काूमर्शियल एक्टिविटी के लिए 19 हैक्टेयर एरिया में सेक्टर 3 और 5 प्रस्तावित है। बरवाला-हांसी राेड पर एक काॅमर्शियल पट्टी विकसित हाेगी। यहां करीब 5 एकड़ एरिया में सब्जी मंडी, 10 एकड़ में ऑटाे मार्केट, आधा एकड़ में मीट मार्केट और अनाैपचारिक वाणिज्यिक गतिविधियाें के लिए आधा एकड़ सेक्टर 3 में प्रस्तावित है।
इंडस्ट्रियल- इंडस्ट्रियल एरिया के लिए प्लान में 87 हेक्टेयर एरिया प्रस्तावित किया गया है। यह एरिया बरवाला एनएच-52 के निकट प्रस्तावित रखा गया है। यहां इंडस्ट्रियल सेक्टर 6, 7 और 8 प्रस्तावित है। औद्याेगिक सेक्टर 7 और 8 बे बीच में 30 मीटर की ग्रीन बेल्ट भी रखी जाएगी।
परिवहन व संचार- परिवहन व लाजिस्टिक एरिया के लिए 122 हेक्टेयर एरिया प्रस्तावित रखा गया है। एनएच 52 बाइपास के निकट बनने वाले सेक्टर 3 में 5 हैक्टेयर एरिया बस स्टैंड के लिए रिजर्व रखा गया है। इंडस्ट्रीयल सेक्टर 7 में ट्रांसपाेर्ट नगर के लिए 4.50 हैक्टेयर आरक्षित रखा गया है।
सार्वजनिक उपयाेगिताएं- लघुसचिवालय, सरकारी कार्यालय और काेर्ट परिसर एनएच-52 की परिधिय सड़क पर सेक्टर 2 में प्रस्तावित किए गए हैं। इसके साथ सेक्टर 4 प्रस्तावित है जाे सार्वजिनक व अर्धसार्वजनिक उपयाेग के लिए आरक्षित है। सेक्टर 6 और सेक्टर 1-ए में बिजली व जल सेवाओं के लिए 25 हैक्टेयर एरिया आरक्षित रहेगा। शहर काे राजली माइनर से पेयजल की सप्लाई प्रस्तावित रहेगी। ओपन एरिया और ग्रीनरी के लिए 123 हैक्टेयर जगह रिजर्व रखी गई है।

साउथ बाइपास पर बढ़ेगा शहर

हिसार शहर के लिए भी मास्टर प्लान 2041 का ड्राफ्ट प्रपाेजल डीटीपी विभाग द्वारा तैयार किया गया है। जिसे अप्रूवल के लिए चंडीगढ़ मुख्यालय में भेजा जाएगा। प्रपाेजल में शहर में करीब 45 रिहायशी, काॅमर्शियल, इंडस्ट्रियल, पब्लिक यूटिलिटी सेक्टर रखे गए हैं। एयरपाेर्ट के लिए भी स्पेश रिजर्व है। नए मास्टर प्लान में साउथ बाइपास की तरफ शहर ज्यादा बढ़ेगा।

बरवाला शहर का मास्टर प्लान 2041 तैयार किया गया है, इसकाे अप्रूवल मिल चुकी है। हिसार और हांसी का भी मास्टर प्लान तैयार किया है, जाे अप्रूवल के लिए भेजा जा रहा है। बरवाला की आबादी फिलहाल 56 हजार 833 है जिसके 2041 तक अनुमानित आबादी 1.10 लाख हाेगी। इसकाे ध्यान में रखते हुए शहर की प्लानिंग की गई है। - जेपी खासा, सीनियर डीटीपी, हिसार।

खबरें और भी हैं...