पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • The Ministry Of Education Department Gave A Grant Of 50 Crores After Seeing The Quality Research Work Done In The University.

जीजेयू के 25 बरस का सफरनामा: अध्याय-2:यूनिवर्सिटी में हुए क्वालिटी रिसर्च वर्क को देख मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 50 करोड़ की दी ग्रांट

हिसार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बायो एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर

गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी 19 अक्टूबर को अपने 25 बरस पूरे करने जा रही है। किसी भी यूनिवर्सिटी को पहचान दिलाने में सबसे बड़ा योगदान रिसर्च वर्क ही होता है। इन 25 सालों में जीजेयू यूनिवर्सिटी की ओर से भी कई ऐसे रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर काम किया गया जिनकी वजह से पूरे विश्व में कई क्षेत्रों में यूनिवर्सिटी अपनी छाप छोड़ सकी।

विश्वविद्यालय के शोधार्थियों की मेहनत की वजह से ही स्कोप बेस्ड रिसर्च इंडेक्स पर विश्विविद्यालय 87वेें पायदान पर है। यूनिवर्सिटी के क्वालिटी ऑफ रिसर्च और साइटेशन के आधार पर मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से 50 करोड़ की ग्रांट रिसर्च वर्क के लिए दी गई है। वहीं 44 करोड़ साइटेशन राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर किए गए हैं।

रिसर्च वर्क के लिए कई देशों का मिला साथ तो कुछ यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू भी हुए साइन
यूनिवर्सिटी के बेहतरीन रिसर्च वर्क को देखते हुए कई अन्य देशों ने विश्वविद्यालय के साथ संधि की जिससे अन्य देशों के स्टूडेंट्स और प्रोफेसर्स एक दूसरे के सहयोग से रिसर्च वर्क पर काम कर रहे हैं। इसमें इंडो- यूएस, इंडो- यूक्रेन, इंडो-इंटली, इंडो- जर्मनी के साथ हुई संधि खास है तो वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मैनीटोबा, जॉर्ज वाशिगंटन यूनिवर्सिटी, मिशिगन टेक्नोलाॅजिकल यूनिवर्सिटी के साथ एक साथ बेहतर रिसर्च वर्क करने के लिए एमओयू साइन हुए हैं।

गुणवत्ता के लिए स्पेशल रिसर्च सेंटर किए स्थापित
रिसर्च वर्क की गुणवत्ता को बरकारार रखने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से स्पेशल रिसर्च सेंटर भी स्थापित किए। जिसमें एपीजे अब्दुल कलाम सेंट्रल इंस्ट्रूमेंटल लैबोरेट्री, फूड रिसर्च एंड एनालिसिज सेंटर, बायो एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर, रेडियो इकोलॉजी सेंटर सबसे खास हैं। इस सेंटर्स पर खास तौर पर रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर काम किया जाता है और रिसर्च की क्वालिटी को बेस्ट रखने का प्रयास भी रहता है। इन्हीं सेंटर में से रेडियो ईकोलॉजी सेंटर में पांच करोड़ की लागत से रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है। कई शोध कामयाबी की दिशा में तेजी से आगे भी बढ़ रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें