पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफल ऑपरेशन:5 घंटे चला ऑपरेशन, महिला के पेट से 18 किलाे की 118 गांठें निकालीं

हिसार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान के सूरतगढ़ की इन्द्रो के पेट से ऑपरेशन कर गांठे निकालने वाली सपरा अस्पताल की टीम। - Dainik Bhaskar
राजस्थान के सूरतगढ़ की इन्द्रो के पेट से ऑपरेशन कर गांठे निकालने वाली सपरा अस्पताल की टीम।

सपरा मल्टी स्पेशियलिटी हाॅस्पिटल के डाॅक्टराें ने 14 साल से दर्द से परेशान एक महिला के पेट से 18 किलाे की 118 पेरिटाेनेअल हैडटीडाेसिस गांठें निकालीं। करीब पांच घंटे तक ऑपरेशन चला।

सपरा मल्टी स्पेशियलिटी हाॅस्पिटल के निदेशक डाॅ. तरुण सपरा और गेस्ट्रो व लीवर सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रभु स्वामी ने बताया कि राजस्थान के सूरतगढ़ की इंद्रा देवी पिछले करीब 14 साल से पेट में दर्द की समस्या से ग्रस्त थी।

डाॅ. प्रभु स्वामी, डाॅ. तरुण सपरा, डाॅ. राजेश कुमार और ओटी की टीम ने मंगलवार काे करीब पांच घंटे ऑपरेशन कर 118 गांठें निकालीं, जिनका वजन करीब 18 किलो था। दावा किया कि नाॅर्थ भारत में अस्पताल के डाॅक्टराें ने यह सबसे बड़ा ऑपरेशन किया है।

कई शहरों के अस्पतालाें के काट चुकी थी चक्कर

पीड़िता इंद्राे ने बताया कि वर्ष 2006 से वह पेट के दर्द से परेशान थी। दिल्ली, अहमदाबाद के अस्पतालाें में भी उपचार कराने के लिए गई। मगर दर्द से राहत नहीं मिली। उपचार में अब तक उसका करीब तीन लाख रुपया खर्च हाे चुका है। अब 14 साल बाद सपरा के डाॅक्टराें ने उसे मर्ज से निजात दिलाई है।

कुत्तों-भेड़ों के संपर्क में आने से मनुष्य में फैलती है बीमारी

गेस्ट्रो व लीवर सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रभु स्वामी के अनुसार ये विशेष प्रकार का पैरासाइट यानि गांठें कुत्तों-भेड़ों आदि पालतू पशुओं के सम्पर्क में आने से मनुष्यों के शरीर में प्रवेश कर जाता है और इससे पेट में पैरासाइट युक्त गांठें बन जाती हैं। ये गांठें अन्दर से बहुत ही जहरीली होती हैं, अगर इनमें से एक भी फट जाए तो रोगी की जान बचाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें