पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • The Staff Of Ayush Department Whose Decoction And Medicine Increased Immunity Of People Was Denied Their Vaccination

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फ्रंटलाइन को भूले:जिस आयुष विभाग के काढ़े और औषधी ने बढ़ाई लोगों की इम्युनिटी उसका स्टाफ वैक्सीनेशन से वंचित

हिसार13 दिन पहलेलेखक: भूपेश मथुरिया
  • कॉपी लिंक
  • लिस्ट में गड़बड़ी के कारण पोर्टल पर डेटा शो नहीं, दोबारा भेजी लिस्ट

कोरोना काल में आयुष विभाग ने फ्रंटलाइन पर डटकर सेवाएं दीं। लोगों का अपनी चिकित्सा पद्धति से जीवन को सुरक्षा चक्र दिया, मगर आयुष विभाग के डॉक्टर्स व स्टाफ को स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन की सुरक्षा से वंचित रख दिया। इन्हें टीकाकरण के प्रथम चरण और अभी तक द्वितीय चरण में स्थान नहीं मिल पाया है।

टीका लगवाने वाले लाभार्थी डॉक्टर्स व स्टाफ की संख्या करीब 100 है। इस बड़ी चूक पर स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि विभाग की लिस्ट में कुछ कमियां रही होंगी, इसलिए उनका डेटा कोविन पोर्टल पर नहीं दिखा। इसका अब पता चला ताे दोबारा से लाभार्थियों की लिस्ट को मुख्यालय भिजवा दी।

मरीजों को संभाला और टेबलेट, काढ़ा भी बांटा

कोरोना जब चरम पर था तब आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के तहत इलाज में सहयोग के लिए आयुष विभाग के डॉक्टर्स व स्टाफ फ्रंटलाइन पर रहे। कोविड केयर सेंटर्स में रोगियों को संभालने के साथ 5 हजार जोन में 40 हजार लोगों व कर्मचारियों को 31 लाख गिलोय टेबलेट व करीब 2.15 लाख काढ़ा पाउच बांटे। नाक में डालने के लिए अणु तेल का वितरण किया था।

पहले ही बता दिया होता तो इंतजार न करना पड़ता

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. तरूण कुमार ने बताया कि आयुष विभाग की तरफ से 55 लाभार्थियों की लिस्ट मिली थी। इसमें कुछ गड़बड़ियों रही होंगी जिससे कोविन पोर्टल पर डेटा शो नहीं हुआ। विभाग ने दोबारा रिमाइंड नहीं करवाया। अब पुन: लिस्ट मुख्यालय भेजी है। पोर्टल पर डेटा दर्शाते ही लाभार्थियों को मैसेज भेजकर टीका लगवा दिया जाएगा।

करीब 100 डॉक्टर्स व स्टाफ है जिनका टीकाकरण होना है। अभी इक्का-दुक्का के टीकाकरण की सूचना है बाकी का नाम कोविन पोर्टल पर नहीं दर्शाया, जिस वजह से वैक्सीन नहीं लग पाई। संबंधित अफसरों को पुन: याद दिलाया है ताकि विभाग के डॉक्टर्स व स्टाफ कर्मी भी टीका लगवाकर सुरक्षित हों।'' -डॉ. सुशीला, डिस्ट्रिक्ट आयुर्वेदिक ऑफिसर।

इधर, 214 ने लगवाया कोरोना का टीका

कोरोना वैक्सीन के प्रथम व द्वितीय चरण के लाभार्थी टीका लगवा रहे हैं। मंगलवार को 214 ने टीका लगवाया जिनमें सबसे ज्यादा पुलिस विभाग के 135 कर्मचारी शामिल हैं। वहीं हेल्थ विभाग के 27, नगर निगम के 7, पंचायत राज के 14, रेवेन्यू के 9 और आरपीएफ के 22 कर्मी शामिल हैं।

इसके अलावा दूसरी डोज 480 हेल्थ वॉरियर्स को लगी है। बता दें कि प्रथम व द्वितीय चरण के कुल 24023 में से 12427 लाभार्थी ही अभी तक टीका लगवा सके हैं। यानी 51.72 फीसद ही लक्ष्य हासिल कर सके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें