• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • There Was Three Rupees A Kg In June, Now 50 Is Being Sold In The Market, Then The Customer Is Getting 100 Rupees A Kg

टमाटर का बदलता रंग:जून में था तीन रुपए किलो, अब मंडी में बिक रहा 50 तो ग्राहक को मिल रहा 100 रुपए किलो

हिसार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टमाटर के भाव नहीं मिलने से परेशान किसान। - Dainik Bhaskar
टमाटर के भाव नहीं मिलने से परेशान किसान।

शादी का सीजन शुरू होने के साथ ही टमाटर का रंग भी बदल गया है। बीते एक महीने में ही लगातार टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। प्याज के बाद अब टमाटर भी उन सब्जियों में शामिल हो गया है, जिनके भाव 100 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। बीते चार महीने में ही टमाटर के दाम तीन रुपए किलो से बढ़कर 100 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। हालांकि मंडी में अब भी रेट 50 से 60 रुपए किलो है, लेकिन ग्राहक को टमाटर 100 रुपए किलो तक मिल रहा है। मंडी के व्यापारी टमाटर की आवक घटने व मांग बढ़ने को इसकी सबसे बड़ी वजह बता रहे हैं।

जून में तोशाम में फैंके गए टमाटर।
जून में तोशाम में फैंके गए टमाटर।

बाहरी राज्यों से आयात हो रहा है टमाटर

सब्जी मंडी प्रधान सुरेश कुमार ने बताया कि हिसार की मंडी में टमाटर राजस्थान, नासिक और हिमाचल की मंडियों से आ रहा है। यहां पर लोकल टमाटर की कोई आवक नहीं है। जिन राज्यों से टमाटर आ रहा है, वहां पर भी फसलें बारिश और अन्य कारणों से खराब हुई हैं। इसके अलावा शादियों का सीजन चल रहा है और मंडी में टमाटर की मांग बढ़ गई है, जिस कारण से रेटों में लगातार तेजी आ रही है।

इसके अलावा डीजल के रेटों में बढ़ोतरी व ट्रांसपोर्ट खर्च के कारण भी रेट बढ़े हैं। टमाटर जल्दी खराब होने वाली चीज है और इसकी वेस्टेज भी ज्यादा होती है, इस कारण व्यापारी भी नुकसान की भरपाई बचे हुए टमाटर से ही करता है। मंडी में गुरुवार को टमाटर 50 से 60 रुपए किलो तक बिका था।

हिसार मंडी में बिक्री के लिए आई सब्जियां।
हिसार मंडी में बिक्री के लिए आई सब्जियां।

जून में भाव थे सिर्फ तीन रुपए किलो, लोकल टमाटर आने पर सस्ते होंगे रेट

हिसार की मंडी में जून के महीने में टमाटर सिर्फ तीन रुपए किलो बिका था। उस समय किसान 10 रुपए प्रति किलो की लागत बताते थे और सही भाव नहीं मिलने से परेशान होकर खुले में पशुओं के आगे टमाटर फेंककर जाते थे। अब हिसार व आसपास के जिलों में टमाटर की फसल की पैदावार नहीं है, जिस कारण से दाम लगातार बढ़ रहे हैं। मिर्जापुर के किसान हवा सिंह ने बताया कि सर्दियां खत्म होने के बाद ही यहां का लोकट टमाटर मंडी में आ पाएगा।

खबरें और भी हैं...