पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू काे लेकर अलर्ट:विदेशी पक्षियों की निगरानी करेंगी वन्य प्राणी विभाग की तीन टीमें

महबूब अली | हिसार16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डाबड़ा में पिनटेल डक आदि प्रजातियां। - Dainik Bhaskar
डाबड़ा में पिनटेल डक आदि प्रजातियां।
  • जिले में अभी तक नहीं मिला बर्ड फ्लू काेई केस, फिर भी पिछले दाे दिन से अंडे और चिकन की बिक्री में आई कमी
  • ब्लू बर्ड झील, घिराय और डाबड़ा की वैटलैंड विदेशी मेहमान पक्षियाें साइबेरियन, पिनटेल डक, रोजी पेलीसन से हुई गुलजार

देश के कई शहराें में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है। वहीं सर्दी के माैसम में आने वाले विदेशी पक्षियाें से भी हिसार की ब्लू बर्ड झील के अलावा आसपास के गांव घिराय, डाबड़ा का वैटलैंड गुलजार हाेना शुरू हाे गया है। विदेशी पक्षियाें काे देखने के लिए लाेग भी पहुंच रहे हैं।

विदेशी पक्षियाें से जिले में बर्ड फ्लू न फैल जाए, इसके लिए वन्य प्राणी विभाग की टीम ने निगरानी शुरू कर दी है। यही नहीं विदेशी पक्षियाें की निगरानी के लिए तीन टीमाें का गठन किया गया है। किसी भी पक्षी की माैत हाेती है ताे अधिकारियाें काे रिपोर्ट भेजी जाएगी। वन्य प्राणी विभाग के सूत्राें के अनुसार ब्लू बर्ड झील, घिराय और डाबड़ा आदि स्थानाें पर विदेशी मेहमान पक्षियाें में पेलीसिन, रोजी पेलीसन, कॉमन क्रेन, डेमार सेल, बारहेडिड गूज, परपर्ल हॉर्न, नेकस्टॉर्क, पेंटेड स्टॉर्क, ह्वाइट नेक, ग्रे पेल्सिन, पिनटेल डक, शोवलर, डक, कॉमनटील, डेल चिक, मेलर्ड, पोचार्ड, गारगेनी टेल व फ्लेमिंगो सहित कई प्रजाति के पक्षी आए हैं।

वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ पवन कुमार ग्राेवर ने बताया कि अभी जिले में काेई भी बर्ड फ्लू का केस नहीं मिला है। विदेशी पक्षियाें से स्थानीय पक्षियाें में बीमारी न फैल जाए, इसके लिए तीन टीमें निगरानी कर रही हैं।

इन देशों से आते हैं पक्षी : सर्दी का मौसम शुरू होते ही साइबेरिया, ब्रिटेन, मंगोलिया व मध्य एशिया से हजारों की संख्या में विदेशी परिंदे मध्यभारत के मैदानों में आते हैं। दिसंबर के अंत में ही मेहमान पक्षियाें के आने का सिलसिला शुरू हाे जाता है। इस बार भी देर से ही सही विदेशी पक्षियाें से झील और अन्य स्थान गुलजार हाेने शुरू हाे गए हैं।

ये पक्षी भी बर्ड फ्लू से हाे सकते हैं प्रभावित

  • प्रवासी पक्षी - बत्तख, मैना, पैराकाेट्स, ताेते, फ्रंचेस, हाॅक्स
  • घरेलू पक्षी- बत्तख, मुर्गी, टर्की, बटेर, गीज
  • जंगली पक्षी - बत्तख, गीज, हंस, हेरांस, गुल्स
  • अन्य प्रजाति - बंदर, सुअर, मनुष्य अादि।
  • लुवास के असिस्टेंट प्राेफेसर डाॅ. नीलेश सिंधू के अनुसार

20% तक कम हाे गई बिक्री
सूर्य नगर में अंडाें और चिकन की बिक्री करने वाले मनाेज ने बताया कि बर्ड फ्लू के भय से अंडे और चिकन की बिक्री पर करीब बीस प्रतिशत तक फर्क पड़ा है। पहले एक दिन में तीन हजार के भी अंडे बिक जाते थे। अब 2500 से दाे हजार तक ही बिक पा रहे हैं। चिकन की बिक्री में भी बीस प्रतिशत कमी आई है। चिकन विक्रेता राेशन का कहना है कि साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जिले में अभी तक एक भी केस बर्ड फ्लू का नहीं मिला है। लाेगाें काे घबराने की काेई जरूरत नहीं है। चिकन अंडे आदि खाते समय साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। बाहर से आने वाले पक्षियाें की भी निगरानी की जा रही है।-डाॅ. राजेंद्र प्रसाद वत्स, डिप्टी डायरेक्टर, पशुपालन विभाग, हिसार।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser