पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Tightening The Screws On The Farmers, The Time Has Changed, Now Not At Night, Burning Starch Between 1 To 2 Pm

जांच:किसानों पर शिकंजा कसा तो बदला समय, अब रात में नहीं दाेपहर 1 से 2 बजे के बीच जला रहे पराली

हिसार6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरसैक ने रिपोर्ट दी तो कृषि विभाग के अधिकारियाें ने गांव-गांव जाकर किसानाें काे जागरूक करने के दिए निर्देश

पराली जलाने वालाें पर प्रशासनिक अधिकारी जहां शिकंजा कस रहे हैं वहीं किसानाें ने इस बार पराली जलाने के समय में बदलाव कर लिया है। अब रात में नहीं दिन में दाेपहर 1 से लेकर 2 बजे के बीच खेत में पराली जलाई जा रही है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में हरसैक और कृषि विभाग की जांच में यह बातें सामने आई हैं। हिसार में अब तक 17 से अधिक पराली जाने वाले किसानाें का चालान किया जा चुका है। जबकि 35 हजार से अधिक जुर्माना वसूला गया है।

आग लगाने के ये हैं मामले

1. उकलाना के किसान ने 30 सितंबर काे दिन में दाेपहर 1 बजकर 48 मिनट पर पराली में आग गई। हरसैक की सहायता से कृषि विभाग के अधिकारी माैके पर पहुंचे तथा किसान का चालान किया गया। 2. नारनाैंद के किसान ने 4 अक्टूबर काे दाेपहर 1:24 बजे अपने खेत में पड़ी पराली में आग लगाई। हरसैक ने सेटेलाइट से आग का पता लगाकर कृषि विभाग के अधिकारियाें काे सूचना दी। कृषि विभाग के अधिकारी माैके पर पहुंचे तथा किसान पर ढाई हजार का जुर्माना लगाया गया। 3. बरवाला के सरसाना के किसान ने 10 अक्टूबर काे दाेपहर 1 बजकर 59 मिनट पर पराली में आग गई। सूचना पाते ही कृषि विभाग की टीम माैके पर पहुंची तथा किसी तरह आग बुझवाई। साथ ही किसान पर ढाई हजार का जुर्माना लगाया गया। 4. उकलाना के किसान ने 11 अक्टूबर काे दाेपहर 1 बजकर 42 मिनट पर पराली में आग लगाई। हरसेक की सूचना पर कृषि विभाग के अधिकारी माैके पर पहुंचे तथा किसान पर ढाई हजार का जुर्माना लगाया गया। हिसार मे अभी तक पराली जलाने के 17 चालान किए गए हैं।

अब दिन में टीमें रख रहीं गांवों में नजर
कृषि विभाग के विषय विशेषज्ञ पराली प्रबंधन प्रवीण कुमार मंडल ने बताया कि इस बार हिसार के किसान पराली जलाने काे लेकर जागरूक हुए है। नाममात्र मामले ही सामने आ रहे है। हालांकि इस बार रात के बजाए दाेपहर1 से दाे बजे के बीच अधिक मामले सामने आ रहे है। दिन में भी कृषि विभाग की टीम गांव गांव में जाकर निगरानी कर रहीं है। किसानाें काे पराली प्रबंधन के भी गुर दिए जा रहे है।

​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें