पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • To Inculcate The Spirit Of Learning In Students, There Should Be Innovation Learning Environment In Class: Prof. Tankeshwar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबिनार:स्टूडेंट्स में सीखने का जज्बा जगाने को क्लास में इनोवेशन लर्निंग एनवायर्नमेंट हो : प्रो. टंकेश्वर

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जीजेयू में मानव संसाधन विकास केंद्र ने द्विसाप्ताहिक इंटरडिस्पिलीनरी रिफ्रेशर कोर्स का शुभारंभ किया। उद्घाटन समारोह में जीजेयू के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार मुख्यातिथि रहे। ऑस्ट्रेलिया की कर्टिन यूनिवर्सिटी के डीन इंटरनेशनल प्रो. रेखा कौल कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे। इस कार्यक्रम का शीर्षक ‘शार्पनिंग टीचिंग स्किल्स थ्रू पेडगोगी, ट्रांजेक्शन एंड इवैल्यूएशन’ है। मुख्यातिथि कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने शिक्षकों से अनुरोध किया कि वे अपनी कक्षाओं में इनोवेशन पर आधारित लर्निंग एन्वॉयरमेंट तैयार करें, जिससे विद्यार्थियों में कुछ नया सीखने और नया करने का जज्बा जागृत हो।

मुख्य वक्ता प्रो. रेखा कौल ने बताया कि कोविड-19 महामारी की शैक्षिक परिदृश्य में प्लेस बेस्ड लर्निंग एनवायरनमेंट और प्रौद्योगिकी समृद्ध पर आधारित शैक्षिक वातावरण इस महामारी की एक त्वरित प्रतिक्रिया का परिणाम है। भारत में स्टेम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और प्रबंधन) शिक्षा को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक स्कूल स्तर के पाठ्यक्रम में साइंस पेडगेजीएस को सम्मलित किया जाना चाहिए, ताकि स्टेम शिक्षा को बुनियादी स्तर से सदृढ़ बनाया जाए।

मानव संसाधन विकास केन्द्र के निदेशक प्रो. नीरज दिलबागी ने अपने स्वागत सम्बोधन में केंद्र की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। शिक्षा संकाय की डीन एवं कोर्स कोर्डिनेटर प्रो. वंदना पूनिया ने पूरे कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया कि पूरे पाठ्यक्रम को पेडागोगी (आईसीटी और नॉन आईसीटी), इंस्ट्रक्शनल टूल्स, मूल्यांकन उपकरण के साथ-साथ मूक कोर्सेज से संबंधित ज्ञान व कौशल को भी सम्मिलित किया है। कोर्स कोर्डिनेटर अनुराग सांगवान ने बताया कि कार्यक्रम में हरियाणा व अन्य राज्यों के 40 शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें