पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंतजार खत्म:आज हिसार पहुंचेगा कोरोना को हराने का टीका, हिसार को मिलीं 21770 वैक्सीन

हिसार3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • रीजनल वैक्सीन स्टोर की सुरक्षा में 5 पुलिसकर्मी तैनात, चार कैमरों से निगरानी

कोरोना से बचाव के लिए 16 जनवरी को टीका लगेगा। ऐसे में लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को कुरूक्षेत्र वेयर हाउस से 56 हजार 210 डाेज हिसार पहुंचेगी। पहले चरण की खेप में बायोटेक व सीरम द्वारा निर्मित वैक्सीन उपलब्ध होंगी। हिसार के रीजनल वैक्सीन स्टोर में फतेहाबाद, जींद, सिरसा, भिवानी और चरखी दादरी के लिए भी वैक्सीन आएंगी। संबंधित जिलों के वैक्सीन प्रभारियों को हिसार बुलाया है। इन्हें स्टोर से वैक्सीन उपलब्ध होंगी।

पहले चरण में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्करों का टीकाकरण होगा। हिसार को 21 हजार 770 डोज उपलब्ध हुईं हैं, जिसमें से सेना को भी वैक्सीन उपलब्ध होगी। भिवानी को 7400, चरखी दादरी को 3360, फतेहाबाद 5820, जींद 10540 और सिरसा को 7320 डोज उपलब्ध होंगी। नेशनल हेल्थ मिशन के एमडी ने बुधवार को सभी जिलों के हेल्थ अफसरों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की। इसमें निर्देश दिए कि प्रेग्नेंट हेल्थ वर्कर को टीका नहीं लगाया जाए।

पहला टीका लगने के बाद दूसरे टीके की डोज को साथ की साथ रिजर्व जरूर रखें। 28 दिन के बाद दूसरा टीका लगना है। टीकाकरण में जल्दबाजी नहीं करें। धीरे-धीरे सभी हेल्थ वर्करों को कवर करें। टीकाकरण के दौरान पहले की भांति कोरोना से बचाव की सावधानियां जरूर रखें। टीकाकरण को लेकर फैलने वाली भ्रांतियों पर विराम लगाते हुए जागरूकता के संदेशों का प्रचार-प्रसार करें।

जानिए..जिले में किन केंद्रों से शुरू होगा टीकाकरण

एसडीएच बरवाला, आदमपुर, पीएचसी चौधरीवास, अर्बन हेल्थ सेंटर्स सेक्टर 1-4, अग्रोहा मेडिकल कॉलेज और जिंदल अस्पताल से टीकाकरण शुरू होगा। यहां पर रोज 100-100 वर्करों को टीका लगेगा। हिसार में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर 16300 हैं। इसके अलावा सैन्य कर्मियों को भी वैक्सीन लगेगी। इसके बाद दूसरे चरण के फ्रंटलाइन हेल्थ वर्करों का नंबर आएगा।

इधर आठ नये रोगी मिले 16664 रोगी स्वस्थ हो चुके

आईडीएसपी इंचार्ज डॉ. जया गोयल ने बताया कि बुधवार को कोरोना संक्रमित आठ नये रोगी मिले हैं। ऐसे में जिले में कुल 17 हजार 44 रोगी अभी तक मिल चुके हैं। इनमें से 16 हजार 664 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं, जिससे रिकवरी रेट बढ़कर 97.77 फीसद तक पहुंच गया है। कोरोना से अब तक 321 जान गंवा चुके हैं। इस साल के प्रथम माह के 13 दिनों में 2 ही रोगियों की मृत्यु हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser