पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

करवा चौथ:ज्वेलरी मार्केट के कारोबार में आया 80 फीसदी तक का उछाल

हिसार10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तनिष्क शोरूम पर खरीदारी करने के लिए पहुंचे ग्राहक। - Dainik Bhaskar
तनिष्क शोरूम पर खरीदारी करने के लिए पहुंचे ग्राहक।

कोरोना काल में ज्वेलरी मार्केट के लिए करवा चौथ संजीवनी साबित हुआ। महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र और खुशहाल दांपत्य की कामना के साथ निर्जला व्रत रखा तो पतियों ने भी पत्नियों को गिफ्ट देने के लिए मंगलसूत्र, चेन सेट, इयररिंग्स और रिंग्स की खरीदारी की। जिसके चलते ज्वेलरी बाजार के कारोबार में 80 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला।

चांदी की पायल की भी पीक रही डिमांड

न्यू ऋषि नगर स्थित सुशील ज्वेलर्स की ऑनर सुनीता सोनी ने बताया कि इस बार करवाचौथ पर लोगों ने चांदी की पायल को भी गिफ्ट देने के लिए खूब पसंद किया। बाजारों में वेट और डिजाइन के हिसाब अजमेरी डिजाइन, वेव डिजाइन, स्टोन वर्क वीडियो बीड्स वर्क डिजाइन भी पसंद किए गए।

कम्फर्ट के लिए रिंग-मंगलसूत्र और हैंड-मंगलसूत्र

पीएलए स्थित जैन ज्वेलर्स के ऑनर विनोद जैन ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी करवाचौथ पर मंगलसूत्र खरीदने के लिए कई दंपति पहुंचे। साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार ज्यादातर महिलाओं ने कंफर्ट को प्रेफरेंस देकर ज्वेलरी खरीदी है। जिसमें लाइट वेट मंगलसूत्र और हैंड मंगलसूत्र बाजार में ट्रेंड किए। साथ रिंग मंगलसूत्र की सेल सबसे बढ़िया रही।

महिलाएं बेहतर रिटर्न के लिए भी खरीद रहीं ज्वेलरी

तनिष्क के मैनेजर अजय ने बताया कि 6 महीने में सोने के दाम में जो बढ़ोतरी हुई इसलिए महिलाएं सोने में इन्वेस्ट कर रही हैं। राजगुरु मार्केट स्थित जैन ज्वेलर्स के ऑनर मनोज जैन ने बताया कि भारतीय संस्कृति के अनुसार 60 प्रतिशत लेडीज ने सिर्फ गोल्ड में बने मंगलसूत्र खरीदे। जिनकी स्टार्टिंग 15000 से है। अब डायमंड में भी अच्छा खासा रिटर्न मिल जाता है, जिसकी वजह से वर्किंग और ऑफिस गोइंग लेडीज ने हल्के डायमंड मंगलसूत्र, डायमंड इयररिंग्स और रिंग में इंट्रस्ट दिखाया।

कस्टमर के लिए स्कीम भी

ज्वेलरी विक्रेताओं ने बताया कि कस्टमर के लिए पहले से स्कीम चल रही हैं। इसमें मेंबर को किश्त जमा करानी होती है और आखरी किश्त ज्वेलर्स खुद देते हैं। जैन ज्वेलर्स के ओनर विनोद जैन ने बताया कि कस्टमर कंफर्ट के लिए उन्होंने यूपीआई पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट और क्रेडिट कार्ड पर भी ज्वेलरी सेल की है।

वॉच और सनग्लासिज किए गिफ्ट

राजगुरु मार्केट स्थित सुप्रीम वॉच एंड ऑप्टिकल के ऑनर प्रमोद मित्तल ने बताया कि इस बार करवा चौथ पर रिस्ट वॉच और सन ग्लासिज को भी बेहतर गिफ्टिंग ऑप्शन के रूप में उभरा। जिसमें रोज गोल्ड और सिरामिक वॉच सबसे ज्यादा बीकी। ज्वेलर्स ने बताया कि गोल्ड के बिस्किट, गोल्ड के क्वाइन, सिल्वर क्वाइन के लिए भी सैकड़ों लोग पहले से ही ऑर्डर कर चुके थे। तनिष्क के मैनेजर अजय ने बताया कि इलेक्ट्रोफॉर्मिंग टेक्नोलॉजी से बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति रिस्पांस काफी खाई है।

खबरें और भी हैं...