पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Vaccine Expired For 18 To 44 Years, Demand For Continuation Of Vaccination On 45 Plus Vaccine Loan From Headquarters

टीकों का टोटा:18 से 44 साल के लिए वैक्सीन खत्म, मुख्यालय से 45 प्लस की वैक्सीन लोन पर लेकर टीकाकरण जारी रखने की डिमांड

हिसार21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार के सिविल हॉस्पिटल में जहां वैक्सीन लगती थी। 18 प्लस की वैक्सीन खत्म हुई तो लोग पूछने के लिए आते रहे। - Dainik Bhaskar
हिसार के सिविल हॉस्पिटल में जहां वैक्सीन लगती थी। 18 प्लस की वैक्सीन खत्म हुई तो लोग पूछने के लिए आते रहे।
  • जिले में 18 से 44 साल तक के 8,35,981 को टीका लगना है, 38,682 को ही पहला टीका लगा

कोरोना के घातक प्रहार से बचने के लिए 18 से 44 साल तक के नागरिकों को टीका लगवाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेेगा। इस एज वर्ग के लिए जिले में उपलब्ध कोविशील्ड व कोवैक्सीन खत्म हो चुकी है। शनिवार को एक भी लाभार्थी के टीका नहीं लग पाया।

इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यालय को पत्र लिखा है। उनसे अनुमति मांगी है कि क्या 45 प्लस के लिए उपलब्ध वैक्सीन में से कुछ डोज लोन लेकर टीकाकरण जारी रखें। जब 18 प्लस के लिए वैक्सीन मिल जाएगी तो लोन चुका दिया जाएगा। 45 प्लस के लिए करीब 21 हजार डोज उपलब्ध हैं। इनका टीकाकरण जारी है। ऐसे में टीकों का टोटा न सिर्फ हिसार बल्कि अन्य जिलों में बरकरार है। वहां के हेल्थ अफसरों ने उक्त पत्र लिखकर अनुमति मांगी हुई है।

बता दें कि हिसार जिले में 18 से 44 साल तक के 8 लाख 35 हजार 981 नागरिकों को टीका लगना है। अभी तक 38 हजार 682 को पहला टीका लगा है यानी 5 फीसद टारगेट अचीव हुआ है। वहीं, 45 से 60 एज तक 47 फीसद व 60 प्लस 34 फीसद टारगेट अचीव हो पाया है। अभी तक डिमांड के अनुसार वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो रही है।

जानिए क्या होता है लोन

अभी 18 से 44 तक, 45 से 60 तक व 60 प्लस का टीकाकरण जारी है। इस एज वर्ग के अनुसार वैक्सीन की डिमांड भेजी जाती है और एज वर्ग के अनुसार अलॉटमेंट होती है। वैक्सीन खत्म होने पर लोन लिया जाता है। उदाहरण के तौर पर सिविल अस्पताल में वैक्सीन खत्म है तो दूसरे संस्थान से लोन पर वैक्सीन ले सकते हैं। जब डिमांड अनुसार वैक्सीन उपलब्ध हो जाती है तो लोन ली वैक्सीन लौटा दी जाती है।

जिले में 18 से 44 साल के नागरिकों के लिए वैक्सीन खत्म हो गई है। 45 प्लस के लिए करीब 21 हजार डोज हैं। इसमें से कुछ डोज लोन पर लेकर टीकाकरण पुनः शुरू करेंगे, जिसके लिए स्वास्थ्य मुख्यालय से अनुमति मांगी है। जब 18 प्लस की डोज अलॉट हो जाएगी तो लोन वैक्सीन लौटा देंगे।'' डॉ. तरुण, डिप्टी सिविल सर्जन।

खबरें और भी हैं...