पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अंदेशा होने पर भी इंतजाम नहीं जनता परेशान:शहर में 12 दिन रहेगा जल संकट

हिसार6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैमरी रोड जलघर।
  • हर दिन 7 कराेड़ लीटर पानी मिलना चाहिए और मिल रहा आधा
  • 25 टैंकरों से घर-घर पानी पहुंचाना संभव नहीं

शहर वासियाें काे अभी 12 दिनाें तक पानी संकट झेलना हाेगा। वर्तमान हालात पर बात करें ताे 6 क्षेत्र ऐसे हैं जहां पिछले 15 दिनाें से पानी नहीं पहुंच रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पानी आपूर्ति के लिए लगाए गए टैंकर नाकाफी हैं, इसलिए कई ऐसे इलाके हैं जहां लाेग अपनी जेब से पानी खरीद कर पी रहे हैं और अन्य काम में ले रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि नहराें की मरम्मत और साफ सफाई के चलते जिले में नहरबंदी की गई है। इसके कारण पिछले दाे सप्ताह से पानी की सप्लाई आधी हाे गई है। नहरबंदी से पहले शहरवासियाें काे राेजाना दाे समय 7 कराेड़ लीटर पानी की उपलब्धता हाेती थी। वर्तमान में यह मात्रा आधी रह गई है। नहर बंद हाेने के बाद जलघराें में पानी नाममात्र बचा है। महावीर काॅलाेनी की बात करें ताे यहां पानी के टैंकाें में आधे से कम पानी है।

इन क्षेत्राें में है ज्यादा समस्या

न्यू माडल टाउन, विशाल नगर, डीसी-एमसी काॅलाेनी, मिल गेट से आगे का कुछ क्षेत्र, विजय नगर, जवाहर नगर, कैमरी राेड व ताेशाम राेड का क्षेत्र शामिल हैं।

चार जलघरों से होने वाली वाटर सप्लाई

शहर और माडल टाउन क्षेत्र के लिए महावीर काॅलाेनी जलघर से पानी मिलता है। चूंकि स्काडा शुरू हाे गया है ताे मिल गेट, सब्जी मंडी, ऑटाे मार्केट और अनाज मंडी काे यहीं से पानी मिलता है। इनके अलावा कैमरी राेड, सेक्टर 14 के सामने, ताेशाम राेड व आजाद नगर में जलघर बना हुआ है।

ट्यूबवेल अभी नहीं हुए शुरू

शहरवासियाें काे अधिक पानी पहुंचाने की एवज में महावीर काॅलाेनी जलघर परिसर में दाे नए टयूबवेल लगाए गए हैं। लेकिन अभी तक चालू नहीं हाे पाए। इससे भी पानी की दिक्कत कम नहीं हाे रही है।

1. महाबीर कॉलोनी जलघर

महाबीर कॉलोनी जलघर से नियमित दिनाें में रोज 40 लाख गैलन पानी की सप्लाई की जाती है। 800X400 फीट में बने जलघर की क्षमता 5 करोड़ गैलन है एक लाख की आबादी को यहां से पानी मिलता है। इस जलघर से महीनेभर तक नहर की सप्लाई पहुंचती है।

2. स्काडा जलघर

यहां से रोज 10 लाख गैलन पानी की सप्लाई होती है। इस जलघर से करीब 30 हजार की आबादी को पानी मिलता है। यहां से महीने भर मिलगेट, सूर्य नगर, बीबीएमबी आदि क्षेत्रों को पानी दिया जाता है।

3. कैमरी रोड

जलघर से करीब 20 लाख गैलन पानी की सप्लाई होती है। यहां से 60 हजार लोगों तक पानी सप्लाई किया जाता है। इस जलघर में 3.80 करोड़ गैलन पानी स्टोरेज किया जाता है। यहां 14 दिनों तक पानी को स्टोरेज किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें