पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:एचएयू के गेट नंबर-4 पर डिस्प्ले बोर्ड से मिलेगी मौसम की जानकारी

हिसार2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के गेट नंबर चार से गुजरने वाले व विश्वविद्यालय में आने वाले किसानों और लाेगाें को मौसम पूर्वानुमान की जानकारी डिस्पले के माध्यम से मिल सकेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से वेदर डिस्प्ले बोर्ड लगाया है। इस बोर्ड को उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सदैव किसानों के हित के लिए तत्पर है। इसी दिशा में किसानों व लाेगाें को मौसम पूर्वानुमान की जानकारी डिस्पले के माध्यम से मुहैया करवाना भी एक सार्थक कदम है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक विश्वविद्यालय के साथ जुडक़र यहां की नई तकनीकों व विभिन्न फसलों व सब्जियों की किस्मों का लाभ उठाएं और वैज्ञानिकों से समय-समय पर जानकारी हासिल करते रहें।

मौसम विभाग किसानों तक पहुंचा रहा जानकारी

विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डॉ. एस.के. सहरावत ने बताया कि इस वेदर डिस्पले पैनल से विश्वविद्यालय के आसपास रहने वाले स्थानीय निवासी, विश्वविद्यालय में आने जाने वाले किसान व यहां से गुजरने वाली आम जनता को मौसम व कृषि से सम्बंधित नवीनतम जानकारी मिल सकेंगी और वे इनका उपयोग अपने रोजाना के कृषि व घरेलू कार्यों में कर सकेंगे। कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि विभाग प्रदेश के लाखों किसानों तक मौसम पूर्वानुमान व कृषि सलाह विभिन्न माध्यमों से पहुंचा रहा है, जिनमें मुख्य रूप से मोबाइल एसएमएस सेवा, मोबाइल एप ईमौसम एचएयू, फेसबुक पेज, व्हाटशप व ट्विटर शामिल हैं।

अब इस कड़ी में एक और वेदर डिस्पले बोर्ड जुड़ गया है जहां आम जनता नवीनतम मौसम व खेती से संबंधित जानकारी देख पाएगी। यह वेदर डिस्पले बोर्ड एक 75 इंच एलईडी स्क्रीन है जहां वर्तमान व पिछले 24 घण्टों मौसम के आंकड़े ,आगामी 3 से 4 दिनों तक का मौसम पूर्वानुमान, बादलों की स्थिति देखने के लिए सेटेलाइट, कृषि जानकारी से सम्बंधित वीडियो, विश्वविद्यालय में होने वाले कार्यक्रमों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। इससे पहले ये वेदर डिस्पले बोर्ड विश्वविद्यालय में कृषि कॉलेज व कृषि मौसम विज्ञान विभाग में लगाए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें