पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेबिनार:बिग डेटा के एल्गोरिथम से आपकी रुचि का पता लगाया जा रहा : प्रो. अर्चना

हिसारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मीडिया, मार्केट और टेक्नोलॉजी के मेल से समाज में होते हुए बदलावों को पूरी तरह समझने, सही मीडिया का चुनाव करने और इसका सही उपयोग करने के लिए हर नागरिक को स्मार्टफोन से ज्यादा स्मार्ट होने की आवश्यकता है। मीडिया विशेषज्ञ और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन की प्रोफेसर डॉ अर्चना सिंह ने यह बात वानप्रस्थ सीनियर सिटीजन क्लब द्वारा आयोजित वेबिनार में कही।

प्रो. अर्चना सिंह ने कहा कि संचार माध्यमों में इस समय सूचना और ज्ञान का विस्फोट हो रहा है। फेक न्यूज चल रही हैं जिनसे बचने की जरूरत है। प्रो. अर्चना सिंह ने उदाहरण देते हुए कहा कि स्मार्टफोन या लैपटॉप पर कोई साइट सर्च करते हुए यदि आप दो कमरों के अपार्टमेंट जैसी किसी एड को कौतुहल वश खोल लेते हैं।

फिर यह एड और ऐसी ही एड का अंबार लग जाएगा क्योंकि बिग डेटा के एल्गोरिथम के जरिए आपकी रुचि का पता लगा लिया गया है। इस गोष्ठी का संचालन दूरदर्शन के पूर्व डायरेक्टर न्यूज अजीत सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि वर्चुअल इंटेलिजेंस की टेक्नोलॉजी के जरिए जहां रोबोट को इंसानों जैसा बनाने की कोशिश हो रही हैं, वहीं इंसानों के दिमाग को काबू कर उन्हें रोबोटनुमा बनाने के प्रयास भी जारी हैं जिनसे बचने की ज़रूरत है। दो घंटे चली वेबिनार विचार गोष्ठी में वानप्रस्थ संस्था के 22 सदस्यों ने भाग लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें