पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यभार सौपा:आज से सरपंचों का कार्यभार होगा समाप्त, बीडीपीओ संभालेंगे काम

रानियां5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंचायतों का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो रहा है इसके उपरांत गांव का कार्यभार एवं निगरानी की जिम्मेदारी संबंधित बीडीपीओ के हाथों में चली जाएगी प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार मंगलवार से प्रदेश के सभी सरपंच कार्य भार से मुक्त हो जाएंगे।

हालांकि पंचायती चुनाव की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है जिसके कारण पंचायतों का कार्यभार खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के पास स्थानांतरित हो जाएगा गांव के रुके हुए विकास कार्य व अन्य कार्य बीडीपीओ की निगरानी में संपन्न होंगे। सरकार द्वारा जारी पत्र के अनुसार जैसे ही सरपंचों की पावर निरस्त हो रही है वही गांव में निर्माणाधीन विकास कार्यों पर ग्रहण लगना लाजिमी है।

गांव के समस्त कार्यों की पूरी निगरानी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से ना होने के कारण भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल सकता है। सूचना यह भी मिली है कि कई सरपंच गांव के विकास में अहम भूमिका निभा रहे थे। जानकारी यह भी मिली है कि कई सरपंचों ने गांव के विकास के लिए विकास कार्य तो शुरू करवा दिए हैं लेकिन उनकी अनुमानित राशि प्रदेश सरकार की ओर से जारी नहीं की गई है।

ऐसे कार्य प्रगति पर है लेकिन भुगतान न होने की वजह से कई सरपंच कर्जदार भी हो सकते हैं। हालांकि इस बारे में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी स्पष्ट तौर पर कह रहे हैं कि सरकार की अनुमति से संचालित कार्यों का भुगतान किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें