पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पशु स्वास्थ्य शिविर:शिविर में 68 पशुओं का इलाज किया तो 42 को कृमिनाशक दवाई पिलाई

रानियां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पशु पालन विभाग की ओर से खंड रानियां के गांव संगतपुरा में पशु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. सुखविंदर सिंह चौहान बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए। शिविर में 68 पशुओं का इलाज किया गया तथा 42 पशुओं को कृमिनाशक दवाई पिलाई गई। इस मौके पर डाॅ. चौहान ने पशुपालकों को दूध का उत्पादन बढ़ाने व कृमि नाशक दवाई के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने पशुपालकों को विभाग की ओर से दी जाने वाली योजना पीके सीसी मिनी डेरी स्कीम गोवर्धन स्कीम पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशुधन सुरक्षा बीमा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। शिविर में डॉ. जगदीश गोदारा उपमंडल अधिकारी पशुपालन विभाग ऐलनाबाद ने बताया कि 1 दिसंबर से मुंह खोर, गलघोटू की वैक्सीन का 29 वां चरण शुरू किया जा रहा है।

जिसके तहत सभी पशुपालकों को इस प्रकार के टीके लगवाएं उन्होंने बताया कि सरकार की योजना के अनुसार एनएडीसीपी कार्यक्रम के अंतर्गत सभी पशुओं के कान को ईयर टैग लगाया जाएगा जिससे पशुओं की यूनिक पहचान जारी होगी यह टैग के माध्यम से सभी स्कीम जैसे कृत्रिम गर्भाधान बीमा व डेयरी लोन से संबंधित लाभ लिया जा सकेगा। डॉ. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सर्दी के इस मौसम में पशुपालक पशुओं के बाड़े को साफ सुथरा रखें ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser