पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना:पशु पालन में उन्नत विधियां अपनाकर आमदनी बढ़ाएं पशुपालक: डॉ. सुयोग

रानियां3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो दिवसीय पशुपालन शिक्षा एवं जागरूक शिविर का आयोजन

खंड के गांव खारिया में पशुपालन विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत दो दिवसीय पशुपालन शिक्षा एवं जागरूक शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में पशुपालन विभाग सिरसा के उपनिदेशक डॉ सुखविंदर सिंह ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जगदीश चंद्र गोदारा व विशिष्ट अतिथि के रूप में विद्यालय की प्राचार्य अंकित चौधरी ने शिरकत की।

इस शिविर में 2 दर्जन से अधिक पशुपालकों ने भाग। इस शिविर में उपस्थित पशुपालकों को लुवास यूनिवर्सिटी हिसार के डॉक्टर सुयोग खन्ना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पशु पालन में उन्नत विधियां अपनाकर आय बढ़ाने संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके अलावा डॉ जगदीश चंद्र ने पशुपालकों को पशु पोषक संबंधित आहार से पशुओं को स्वस्थ रखने के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।

शिविर में पशुपालकों को पशु की नस्लों व नस्ल में सुधार पशु के रखरखाव व डेयरी व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए डॉ. सुखविंदर सिंह ने बताया कि अच्छी नस्ल चुनाव में सही रखरखाव से पशुपालक में अच्छी कमाई की जा सकती है पशुपालकों को विभाग की विभिन्न योजनाओं में टीकाकरण के बारे में फैली भ्रांतियों के बारे में विस्तार से बताते हुए टीकाकरण के फायदे के बारे में पशुओं को पलकों को अवगत करवाया।

पशुपालकों की आय बढ़ाने तथा निर्यात क्वालिटी के दूध उत्पादन पर केंद्रित इस शिविर के आयोजक डॉ तरुण कुमार ने बताया कि यह शिविर मुख्यत: कम खर्चे पर अधिक दूध उत्पादन व स्वच्छ दूध उत्पादन पर आधारित है पशुपालक अच्छी नस्ल अपनाकर अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं जो कि वर्तमान समय में महत्वपूर्ण मांग है इस अवसर पर डा सुखविंदर सिंह, अंकिता चौधरी, डा जगदीश चंद्र गोदारा, वीएलडीए संजय सोनी, डॉ तरुण कुमार मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें