पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैसला:हर घर से एक व्यक्ति जाएगा टिकरी बाॅर्डर,15 दिन में आएगी बारी; नहीं जाने पर लगेगा 1500 रुपये जुर्माना

रतिया3 महीने पहलेलेखक: बलदेव बरेटा
  • कॉपी लिंक
रतिया। वार्ड दो में हुई पंचायत में मौजूद किसान। - Dainik Bhaskar
रतिया। वार्ड दो में हुई पंचायत में मौजूद किसान।
  • रतिया के एक दर्जन वार्डों और मोहल्लों के लोगों ने सामूहिक रूप से लिया निर्णय, नियम ताेड़ने पर हाेगा बहिष्कार
  • दिल्ली आंदोलन को लेकर किसान संगठनों ने बैठक कर बनाई रणनीति

किसान आंदोलन को फिर से मजबूत करने के लिए शनिवार को शहर के करीब एक दर्जन वार्डों व मोहल्लों के किसानों की आपात बैठक वार्ड 2 स्थित गुरुद्वारा साहिब में हुई। अध्यक्षता किसान संघर्ष समिति के प्रधान निर्भय सिंह ने की। मुख्य तौर पर लोकल गुरुद्वारा के पूर्व प्रधान एवं वार्ड के पूर्व पार्षद रूप सिंह खोखर शामिल हुए।

बैठक में नाली मौहल्ला, बिसलान मौहल्ला, नाहरका मौहल्ला, सैनी मौहल्ला, शक्ति नगर, पुराना बाजार, वार्ड एक, दो, तीन चार व वार्ड 5 के लोग शामिल हुए। पूर्व पार्षद रूप खोखर, निर्भय सिंह, तरसेम शर्मा, जगसीर सिंह, बलदेव सिंह, राज सिंह, धनवंत सिंह, गुरसेवक, अजमेर सिंह, पाल सिंह ने कहा कि उक्त मौहल्लों व वार्डों में करीब 800 घर है। बैठक में निर्णय लिया कि सोमवार से हर घर से परिवार का एक सदस्य दिल्ली टिकरी बॉर्डर पर धरने में शामिल होगा। वह वहां 7 दिन तक रहेगा और किसान आंदोलन में शामिल होगा। जिस घर से कोई सदस्य नहीं जाएगा, उस परिवार पर 1500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

कई मोहल्लों के लोगों ने इक्ट्ठे होकर दिया समर्थन

एकत्र हाेने वाली जुर्माना राशि पेट्रोल-डीजल पर खर्च होगी

जुर्माना राशि को किसान आंदोलन में ट्रैक्टरों में तेल डलवाने व राशन के लिए खर्च किया जाएगा। प्रत्येक घर के लिए एक सदस्य का जाना जरूरी किया गया है। नियम तोड़ने वालों का सामाजिक बहिष्कार भी होगा। फैसला न मानने वालों को किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। हर रोज मोहल्ला वाइज ट्रैक्टर ट्राॅली जाएगी। जो आंदोलन में शामिल होने वाले किसानों को दिल्ली लेकर जाएगा। राशन की जिम्मेवारी भी उसी मोहल्ला की होगी।

दिल्ली जाने वाले किसानों का रखा जाएगा रिकॉर्ड, कमेटी का किया गठन

किसानों ने बताया कि इसके लिए कमेटी भी बनाई है। जिसमें युवाओं को शामिल किया गया है। वे घर घर जाकर दिल्ली जाने वाले लोगों के नाम पते दर्ज कर अलग से सूची बनाएंगे। दिल्ली जाने वाले लोगों की सूची पहले से तैयार कर ली जाएगी। जिसमें मोहल्ला, घर का नाम, परिवार के सदस्यों की संख्या, दिल्ली जाने वाले सदस्य का नाम, मोबाइल नंबर दर्ज होगा। दिल्ली मेें भी टिकरी बॉर्डर पर अलग से सूची बनेगी। जिससे पता चलेगा कि किस परिवार को कौन सदस्य दिल्ली नहीं गया। और कौन कौन कितने बार दिल्ली जा चुका है। इसका पूरा रिकाॅर्ड रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें