पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रतिया:धान के सरकारी आंकड़ों को कोर कमेटी ने बताया गलत

रतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैठक में चावल घोटाले की जांच का मुद्दा उठाया

खेती बचाओ संघर्ष समिति की कोर कमेटी की बैठक मंगलवार को अजीतसर गुरुद्वारा में प्रधान जरनैल सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में किसान विरोधी अध्यादेश, रतिया इलाके में कुछ शैलरों में यूपी व बिहार से आ रहे चावलों के मामले पर चर्चा की गई। कमेटी ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह के जन्म दिन के उपलक्ष्य में किसान विरोधी अध्यादेश पर सेमिनार करवाने का विचार किया गया।

समिति के प्रधान जरनैल सिंह मालवाला ने कहा कि रतिया में बड़े स्तर पर चावल घोटाला चल रहा है जो कि किसानों के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि धान की रोपाई शुरू होने से पहले सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्योरा स्कीम के तहत रतिया सहित आठ ब्लाक में धान की फसल लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया था। विरोध की वजह से सरकार को निर्णय वापस लेना पड़ा।

रतिया ब्लाक में धान की पैदावार की झूठी सूचना के तहत सरकारी आंकड़ों के मुताबिक धान की औसत पैदावार 97.5 क्विंटल प्रति एकड़ दिखाई गई है। उन्होंने सवाल किया कि ब्लाक में क्या कोई ऐसा किसान है, जिसके एक एकड़ में कभी भी 97.5 क्विंटल यानी 243 मन 30 किलो धान की पैदावार हुई हो। लेकिन सरकार द्वारा जारी सरकारी आंकड़े ऐसा ही प्रदर्शित कर रहे हैं जो केवल झूठ है। उन्होंने कहा कि कुछ शैलरों वाले यूपी, बिहार से सस्ते रेटों में चावल खरीदकर स्टाक कर लेते हैं और धान के सीजन में उस चावल को मंडियों में खरीद कर रही एंजेसियों के नए बारदानें में डालकर हमारे ब्लाक के किसानों के नाम का फेक पर्चा बनाकर सरकार को दे देते हैं। इस बार भी अब तक करीब 500 गाड़ी चावल स्टाक की जा चुकी है। उन्होंने इस घोटाले में कुछ शैलर मालिकों और विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत होने की आंशका जाहिर करते हुए कहा कि इस संबंध में शैलर एसोसिएशन के प्रधान तथा व्यापार मंडल के प्रधान को कमेटी द्वारा मांग पत्र दिया जाएगा।

बैठक में निर्णय लिया कि किसान विरोधी अध्यादेश के खिलाफ आंदोलन लडऩे के लिए पूरे देश में 234 किसान संगठनों की किसान संघर्ष समन्वय समिति बनी है और राष्ट्रीय मुद्दों को उठा रही है। इस अवसर पर इकबाल सिंह खोखर, पूर्व सरपंच बलविंदर सिंह खोखर, टेक सिंह चहल, पूर्व सरपंच कुलदीप सिंह, दरिया सिंह भरपूर, जसपाल सिंह निज्जर, कंवरजीत सिंह, माला सिंह घासवा, जिला पार्षद रामचंद्र शहनाल, राजविंदर सिंह चहल, बलविंद्र सिंह, राकेश कंबोज,हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य जत्थेदार गुरचरण सिंह, अमरजीत औलख, सेवा सिंह, सुखविंद्र सिंह मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें