पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:इंटरस्टेट बस सेवा बंद हाेने से रतिया से बुढलाडा के 30 किमी के सफर में बदलने पड़ते हैं 4 बार वाहन

रतिया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रतिया। बुढलाडा रूट पर इंटर स्टेट बस सेवा बंद होने से ऑटो से बाॅर्डर पार करते यात्री।
  • बॉर्डर पार करने को हरियाणा-पंजाब के यात्रियों को करनी पड़ती है मश्क्कत, स्पेशल जाने का किराया 200 रुपये

हरियाणा के रतिया से पंजाब के बुढलाडा तक जाने के लिए दोनों राज्यों के यात्रियों को पंजाब से हरियाणा व हरियाणा से पंजाब में एंट्री करने लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। उन्हें मात्र 30 किलोमीटर का सफर तय करने के लिए चार जगह वाहन बदलने पड़ते है। यात्री दो जगह पर बस व दो जगह थ्री व्हीलर में सवार हाेकर कर गंतव्य तक पहुंच पाते है। दरअसल ये मुश्किल दोनों राज्यों द्वारा लॉकडाउन के चलते बंद की गई इंटर स्टेट बस सेवा बंद होने के कारण गहराई है।

दोनों राज्यों द्वारा अपनी-अपनी सीमा के अंतिम गांव तक बसें भेजी जा रही हैं। बॉर्डर का एक किलोमीटर का क्षेत्र उन्हें पैदल या फिर ऑटो पर 10 रुपये किराया देकर तय करना पड़ता है। उमस भरी भीषण गर्मी में यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि दोनों राज्यों ने अपने अपने पूरे स्टेट में बसों का आगमन शुरू कर रख है, लेकिन रतिया से बुढलाडा, सरदूलगढ़ बसें नहीं भेजी जा रही। केवल तीस किलोमीटर का सफर तय करने व बस के इंतजार में उनका आधा दिन निकल जाता है जबकि बस से सफर केवल एक घंटे का है। रूट पर बीती 22 मार्च से दोनों राज्यों की बस सेवा बंद पड़ी है।

जानिए.... ऐसे तय करना पड़ता है सफर
हरियाणा रोडवेज की लधुवास जाने वाली बसें ब्राह्मणवाला पुलिस चौकी तक ही जाती हैं। उधर से पंजाब की निजी व रोडवेज बसें सीमा पर स्थित बोहा व तालवाला तक आ रही है। ब्राह्मणवाला व तालवाला के बीच करीब 2 किलोमीटर की दूरी है। ऐसे ही सरदूलगढ़ जाने के लिए लोग हांसपुर से पंजाब के गांव आहलूपुर तक पैदल आते जाते है। यात्री ओम प्रकाश, सतगुरु, देव राज, सुनील, सुमन, कविता, पूनम, सर्वजीत ने कहा कि रतिया से चंडीगढ़, पातड़ा, समाना, पटियाला, संगरुर, सुनाम, अमृतसर बस सेवा बंद है। इसी कारण उन्हें बुढलाडा से बसें पकडऩी पड़ती है। बुढलाडा तक जाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। जिससे समय व रुपये बर्बाद होते है। एक घंटे के सफर में आधा दिन खराब हो जाता है।

बॉर्डर पार करने के लगते हैं 10 रुपये
ऑटो चालक रमेश कुमार, सतबीर, जसपाल ने बताया कि रतिया से पंजाब सीमा तक का किराया बीस रुपये है। 10 यात्री होने के बाद ही वे चलते है। कोई व्यक्ति स्पेशल या जल्दी जाना चाहता है तो किराया 200 रुपये है। वहीं बॉर्डर पार करने का किराया 10 रुपये है। कोई यात्री ब्राह्मणवाला पुलिस चौकी से सवार होता है तो उससे 10 रुपये लेते है।

जल्द बस सेवा शुरू होने की उम्मीद: अड्डा इंचार्ज
हरियाणा रोडवेज के अड्डा इंचार्ज हरबंस सिंह ने कहा कि 21 सितंबर से इंटर स्टेट बसें चालू होने पर रतिया से भी बुढलाडा, सरदूलगढ़ व पंजाब के अन्य रूटों पर बसें शुरू होने की उम्मीद है। दोनों रूटों पर बसें शुरू होने से राहत की उम्मीद है। वैसे भी इस रूट पर समस्याओं के बारे में अधिकारियों को अवगत करवा रखा है।

बाॅर्डर तक भेज रहे हैं बसे : डीआई पंजाब
पंजाब रोडवेज बुढलाडा डिपू के डीआई विजय कुमार ने कहा कि अभी हरियाणा में बसे भेजने के लिए आदेश नहीं मिले है। हम यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए बॉर्डर तक बसें भेज रहे है ताकि यात्रियों को आवागमन में दिक्कत न हो। पूरी तरह से बस सेवा का लाभ सरकार के आदेश के बाद ही मिल पाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें