पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • Sirsa
  • 100 Percent Attendance In The Booth Of Civil Hospital, 84 Percent Beneficiaries Reached The Other 5 Booths, Now Waiting For The Actual Vaccine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन के लिए 6 केंद्रों पर हुआ ड्राई रन:सिविल अस्पताल के बूथ में हाजिरी रही 100 प्रतिशत, अन्य 5 बूथों पर पहुंचे 84 फीसदी लाभार्थी, अब असल टीके का इंतजार

सिरसा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ड्राई रन की तैयारी - Dainik Bhaskar
ड्राई रन की तैयारी
  • ड्राई रन रहा सफल: सबसे पहले स्कैनिंग फिर वेटिंग एरिया में प्रवेश, इसके बाद वैक्सीन दी, आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन में रखा

कोरोना वैक्सीन को लेकर चलने वाले टीकाकरण अभियान का स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को ड्राई रन (मॉक ड्रिल) यानी ट्रायल किया। सिरसा सिविल अस्पताल सहित जिला भर के 6 स्वास्थ्य केंद्रों पर चलाए गए ट्रायल के दौरान 150 व्यक्तियों का डमी टीकाकरण किया जाना था लेकिन 24 लोग गैर हाजिर रहे।

सिरसा अस्पताल में बने बूथ पर आए पहले लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन और डाटा पोर्टल पर अपलाेड करने में 13 मिनट का समय लग गया। इंटरनेट की स्पीड धीमी होने के कारण एप नहीं चली और लैपटॉप मंगवाकर व्यवस्था बनानी पड़ी। बाद में हालांकि एक घंटे में ही सभी 25 लाभार्थियों के टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। एक डॉक्टर की तबीयत बिगड़ने की औपचारिकता के बाद फर्स्ट एड की भी सभी प्रक्रियाएं चलाई गई। वैक्सीनेशन से पहले गुरुवार को जिला के 6 स्थानों पर ड्राई रन चलाया गया। प्रत्येक बूथ पर 25 के हिसाब से 150 सदस्य टीकाकरण के लिए आने थे लेकिन 126 ही आए, जबकि अन्य 24 गैर हाजिर रहे। हालांकि सिरसा अस्पताल में बने बूथ में हाजिरी 100 प्रतिशत रही।

ये रही दिक्कत, सिस्टम बदलकर दूर की समस्या
सुबह 11 बजे ड्राई रन की प्रक्रिया शुरू होते ही पहले व्यक्ति को वेक्सीनेटर-1 ने लिस्ट में नाम और पहचान पत्र जांच करके बूथ पर भेजा गया। वेक्सीनेटर-2 मनजीत ने मोबाइल एप के माध्यम से विभाग के पोर्टल पर वेरिफिकेशन के बाद डाटा अपलोड करना था। लेकिन मोबाइल का इंटरनेट धीमा हो गया। ऐसे में तुरंत लैपटॉप मंगवाया गया और फिर काम शुरू हुआ। इस प्रकार पहले व्यक्ति की एंट्री और रजिस्ट्रेशन में 13 मिनट का समय लग गया।

मॉक ड्रिल में बिगड़ी डॉक्टर की तबीयत
वैक्सीनेशन अभियान के ट्रायल के दौरान टीकाकरण के लिए आए डॉ. एसपी सिंह ने टीकाकरण के बाद ठंड लगने और घबराहट की शिकायत की। हालांकि ये सब मॉक ड्रिल का हिस्सा था लेकिन इसके बावजूद मौके पर उपस्थित स्टाफ नर्सों ने संभाला और एईएफआई की प्रक्रिया पूरी की। इस दौरान ब्लड प्रेशर की जांच की गई और ऑक्सीमीटर लगाकर ऑक्सीजन लेवल भी जांचा। इतना ही नहीं ये जानकारी दी कि यदि बाद में ऐसा होता है तो हेल्पलाइन नंबर पर कैसे संपर्क करना है।

डीसी और सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण
गुरुवार को चलाए गए अभियान का डीसी प्रदीप कुमार और सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार ने निरीक्षण भी किया। डीसी ने सिरसा सिविल अस्पताल और चत्तरगढ़पट्टी स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया जबकि सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बालेश बंसल ने सिरसा सिविल अस्पताल के साथ-साथ कालांवाली में जाकर भी व्यवस्था देखी। डीसी ने कहा कि कोविड-19 के कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ये मिली समस्याएं और ये हो सकता है समाधान
समस्या : एंट्री के बाद पोर्टल पर वेरिफिकेशन पोर्टल पर अपलोड करते समय इंटरनेट की धीमी स्पीड रही।
समाधान: मोबाइल की बजाय डेस्कटॉप या लैपटॉप की व्यवस्था की जाए। साथ ही फास्ट इंटरनेट की भी उपलब्धता जरूरी है।
समस्या : वेटिंग रूम और निगरानी रूम में केवल 5 से 7 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था थी जबकि अभी केवल 25 लोगो को बुलाया गया था।
समाधान : भविष्य में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन के समय इसके समाधान की जरूरत है। ऐसे में बड़े कमरों या खुली जगह पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाना चाहिए। जैसे स्कूल कॉलेज या कम्युनिटी हॉल।
समस्या : गुरुवार को 150 लोगाें की वैक्सीनेशन होनी थी जबकि 24 लोग गैर हाजिर रहे।
समाधान: भविष्य में टीकाकरण वालों की संख्या बढ़ेगी। ऐसे में यदि गैर हाजिर रहने वालों की संख्या ज्यादा होगी तो दिक्कत हो सकती है। इसलिए एसएमएस के साथ-साथ फोन कॉल करके बुलाया जाए ।
समस्या : टीकाकरण के लिए आए अधिकतर लोग या तो बिना पहचान पत्र लिए आ गए या फिर कोई दूसरा पहचान पत्र ले आए।
समाधान: ये सुनिश्चित किया जाए कि टीकाकरण करवाने वाले लोग वही पहचान पत्र साथ लेकर आएं, जो पहचान पत्र उन्होंने रजिस्ट्रेशन के समय प्रयोग किया था।

ट्रायल सफलतापूर्वक हो गया है, विभाग की गाइडलाइन का करेंगे पालन: सिविल सर्जन
गुरुवार को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ट्रायल पूरा कर लिया गया है। मैंने सिरसा अस्पताल के साथ-साथ कालांवाली का भी निरीक्षण किया है। डीसी साहब ने भी निरीक्षण किया था और व्यवस्था का जायजा लिया है। आगे भी विभाग की गाइडलाइन अनुसार काम करेंगे। जो समस्याएं ट्रायल के दौरान सामने आई हैं, उन्हें दूर किया जाएगा और भविष्य में इस तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े, ऐसी व्यवस्था की जाएगी।''-डॉ. कृष्ण कुमार, सिविल सर्जन, सिरसा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser