पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीबीएसई कंपार्टमेंट की परीक्षा 22 से:एक कमरे में बैठेंगे 12 परीक्षार्थी, बिना मास्क वालों की नो एंट्री

सिरसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 30 सितंबर तक चलेंगी, जिले में बनाए 4 केंद्र

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं 22 सितंबर को होंगी। यह परीक्षा 30 सितंबर तक चलेगी। कोविड-19 के कारण इस बार परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। जो परीक्षार्थी जहां पर रहता है वह कंटेनमेंट जोन में नहीं है उसकी पुष्टि अभिभावकों द्वारा की जाएगी। ताकि कोरोना संक्रमण को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो। परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा केंद्रों के कमरों को सेनिटाइज किया जाएगा। एक कमरे में 24 की बजाए 12 से परीक्षार्थी ही बैठाए जाएंगे। इनमें दो-दो फीट का गैप भी होगा।

इसके अलावा जिला में 4 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दौरान परीक्षार्थियों को ट्रांसपेरेंट बोतल में खुद सेनेटाइजर लाना होगा। मास्क पहनकर आए परीक्षार्थियों की थर्मल स्केनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्र में एंट्री होगी। बिना मास्क वाले किसी भी परीक्षार्थी को एंट्री नहीं दी जाएगी।

परीक्षा से एक दिन पहले सेंटर को किया जाएगा सेनिटाइज

22 सितंबर से शुरू होने वाली सीबीएसई की परीक्षा को लेकर जिला में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें बोर्ड की ओर से शिक्षकों की ड्यूटी भी तय कर दी गई है। परीक्षा से एक दिन पहले परीक्षा सेंटर को सेनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 तक रहेगा। परीक्षा समय से 45 मिनट पहले केंद्रों पर परीक्षार्थियों की एंट्री होनी शुरू होगी। 10:15 बजे तक उत्तरपुस्तिकाएं बांटने का कार्य पूरा होगा। इसके बाद प्रश्न पत्र बांटे जाएंगे।

ट्रांसपेरेंट बोतल में परीक्षार्थी लाएंगे सेनिटाइजर, आईकार्ड जरूरी

परीक्षा दौरान परीक्षार्थी को ट्रांसपेरेंट बोतल में सेनेटाइजर लाना होगा। वहीं पानी की बोतल खुद लेकर आनी होगी। परीक्षा केंद्र के अंदर वाटर कूलर पर भीड़ न हो, इसके लिए बोर्ड ने यह फैसला लिया है। वहीं परीक्षार्थी को परीक्षा देने दौरान स्कूल का पहचान पत्र पहनना जरूरी होगा। जबकि एडमिट कार्ड भी साथ रखना जरूरी होगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र में शिक्षकों को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

परीक्षाओं को लेकर स्कूल ने पूरी तैयारियां कर ली है

सीबीएसई कंपार्टमेंट की परीक्षाएं 22 सितंबर से शुरू होंगी। परीक्षाओं को लेकर स्कूल द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। परीक्षा केंद्र को सेनिटाइज किया जाएगा। कोरोना संक्रमण को लेकर पूरा ध्यान रखा जाएगा। परीक्षार्थियों को बिना मास्क पहने एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके बारे में परीक्षार्थियों के वाट्स अप ग्रुप के माध्यम से अवगत करवा दिया गया है।'' -राजीव उतरेजा, प्राचार्य, डीएवी स्कूल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें